Saturday , December 16 2017

अब पचास रुपए में घर पर आएंगे वोटर कार्ड बनवाने

अगर आप रांची एसेम्बली इलाक़े के वोटर हैं और आपका वोटर कार्ड नहीं है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। जिला इंतेजामिया ने दारुल हुकूमत रिहायसियों की सहूलत के लिए फैसिलिटेटर की तकर्रुरी की है। चाहे नाम जुड़वाना हो या वोटर कार्ड में आ

अगर आप रांची एसेम्बली इलाक़े के वोटर हैं और आपका वोटर कार्ड नहीं है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। जिला इंतेजामिया ने दारुल हुकूमत रिहायसियों की सहूलत के लिए फैसिलिटेटर की तकर्रुरी की है। चाहे नाम जुड़वाना हो या वोटर कार्ड में आपकी तसवीर नहीं है, तो इन फैसिलिटेटर को कॉल करें और अपना पता दे दें।

फैसिलिटेटर मुतल्लिक़ फॉर्म लेकर आपके पास आयेगा और दरख्वास्त भर कर ले जायेगा। फीस के तौर पर इन्हें फी कार्ड 50 रुपये की अदायगी करना होगा. हटिया, खिजरी व कांके विधानसभा इलाक़े के लिए भी फैसिलिटेटर की तकर्रुरी अमल आखरी मरहले में है।

एक हफ्ता में वोटर कार्ड

फैसिलिटेटर दरख्वास्त से फॉर्म-6 लेकर बीएलओ के जरिये एइआरओ के पास जमा करेंगे। एइआरओ के हुक्म के बाद इपिक कार्ड बनानेवाली एजेंसी को फॉर्म भेज दिया जायेगा। इसके बाद इलेक्टोरल रोल मैनेजमेंट सिस्टम सॉफ्टवेयर में अपलोड हो जायेगा। इस सारी अमल में एक हफ्ता का वक़्त लगेगा। एक हफ्ता में वोटर कार्ड वोटर को मिल जायेगा।

कैसे जानें दरख्वास्त की सुरते हाल
वोटर अपने दरख्वास्त की सुरते हाल भी जान सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट भी है। दरख्वास्त गुज़ार को jharkhand. gov.in/ceo के होम पेज में जायें। वहां क्लिक करें। इसके बाद इलेक्टोरल क्लेम एंड ऑब्जेक्शन का ऑप्शन आयेगा। उसे क्लिक करने पर जो पेज खुलेगा, उसमें जिला का नाम, विधानसभा इलाक़े का नाम, बूथ का नाम या नंबर टाइप करें। इसके बाद फॉर्म का डीटेल आयेगा। फॉर्म सेलेक्ट कर शो बटन पर क्लिक करें। दरख्वास्त की सारी जानकारी आ जायेगी।

TOPPOPULARRECENT