अब बिहार के हाजीपुर में चोरी के आरोप पर महिला को अर्धनग्न कर पीटा !

अब बिहार के हाजीपुर में चोरी के आरोप पर महिला को अर्धनग्न कर पीटा !

पटना: बिहार के जिस क्षेत्र से लोकतंत्र का जन्म हुआ वहीं पर भीड़ ने लोकतंत्र का गला घोंट दिया. इंसानों की बस्ती में दरिंदगी की ये खौफनाक तस्वीर आई है हाजीपुर से, जहां एक दंपति को घेर कर भीड़ ने पीट पीटकर अधमरा किया. इस दंपति पर चोरी का आरोप लगाया है. बिहार के अलग-अलग तीन जगहों पर एक ही दिन में मॉब लिंचिंग की घटना से लोगों में खौफ बना हुआ है.

ये घटना सदर थाना के बूढ़ी माई मंदिर के पास की है. बताया जाता है कि महिला मंदिर में पूजा करने पहुंची थी. इस दौरान एक महिला के चेन की चोरी हो गयी. आरोप है कि महिला ने सोने की चेन की चोरी के आरोप में एक महिला को लोगों ने पकड़ा था. चेन तो नहीं मिली लेकिन दोनों को चमड़ी उधेड़कर पीटा गया.

जिस वक्त हिंसा का दर्दनाक मंजर हाजीपुर में दिख रहा था उस वक्त बड़ी संख्या में लोग वहां मौजूद थे. लोगों ने मोबाइल से वीडियो बनाना उचित समझा लेकिन किसी ने उनको बचाने की कोशिश नहीं की. वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि कैसे लोग बेल्टों लात घूसों से उनकी पिटाई कर रहे हैं. इतना ही नहीं भीड़ में मौजूद महिलाओं ने महिला को अर्धनग्न कर दिया. उसके बाद महिला को बेल्टों से पीटा गया.

हाजीपुर का ही एक और मामला सामने आया है. मीरपुर पताड़ में बैंक आफ इंडिया के ग्राहक सेवा केंद्र पर दोनों लुटेरे हथियार के साथ पहुंचे थे और कैश लूट की कोशिश की. शोर होने पर लुटेरे भागने लगे, लेकिन गांववालों ने दोनों को पकड़ लिया और धुनाई शुरू कर दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों लुटेरों को कब्जे में लिया. अस्पताल में एक लुटेरे की मौत हो गई, एक की हालत गंभीर है.

मॉब लिंचिंग की तीसरी घटना बिहार के ही छपरा बनियापुर थाना क्षेत्र में घटी. जहां नंदलाल टोला में चोरी करने आये तीन चोर गांव वालों के हत्थे छड़े. इनमें से दो को पीट-पीट कर मार डाला. जबकि तीसरा फरार होने में कामयाब रहा. मृतकों अपराधियों की शिनाख्त नहीं हो पाई है. बताया जाता है कि ये लोग पिकअप वैन से गांव के पशुओं की तस्करी के लिए पहुंच थे, लेकिन गांव वालों ने पहले चोरों की सजा का फैसला किया और फिर पुलिस को खबर की.