Friday , December 15 2017

अब ब्रिटेन ने भी 6 मुस्लिम बहुल देशों पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाने पर लगाई रोक

लंदन। अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन भी मुस्लिम देशों को लेकर सावधानी बरत रहा है। ब्रिटेन ने छह मुस्लिम बहुल देशों से अपने यहां आने वाली कुछ उड़ानों में यात्रियों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे लैपटॉप और टैबलेट के साथ यात्रा करने पर रोक लगा दी है। ब्रिटेन सरकार का कहना है कि हवाई सुरक्षा के मद्देनजर उक्त कदम उठाया गया है। इससे छह ब्रिटिश और आठ विदेशी एयरलाइंस पर असर पड़ेगा।

 

 

इस फैसले से यह प्रतिबंध तुर्की, जॉर्डन, लेबनान, मिस्र, सऊदी अरब और ट्यूनिशिया की उड़ानों पर लागू होगा। इसके तहत फ्लाइट में लैपटॉप, टैबलेट, डीवीडी प्लेयर और एक निश्चित आकार के मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। ब्रिटिश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि हमारे यहां हवाई सुरक्षा को लेकर लिए गए फैसलों को बहुत गंभीरता से लिया जाता है। हम यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं करेंगे।

 

 

गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिका की डोनाल्ड ट्रंप सरकार ने भी आठ मुस्लिम बहुल देशों से आ रहे विमानों में यात्रियों के ऊपर ट्रैवल संबंधी नई पाबंदियां लगाई हैं। ये प्रतिबंध मिस्र, जॉर्डन, कुवैत, कतर, सऊदी अरब, तुर्की और संयुक्त अरब अमीरात से आ रहे विमानों पर लगाए गए हैं। इन विमानों में यात्री लैपटॉप, आईपैड, कैमरा सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान नहीं ला सकेंगे। हालांकि ट्रंप प्रशासन ने इसे अस्थायी व्यवस्था बताया है।

TOPPOPULARRECENT