अब भारतीय सेना को खादी वर्दी पहनाने की तैयारी में सरकार

अब भारतीय सेना को खादी वर्दी पहनाने की तैयारी में सरकार
Click for full image

नई दिल्ली :  भारतीय सेना के जवान और अफसर जल्द ही  खादी वर्दी में दिखाई देंगे।  थल सेना, वायु सेना और नेवी के जवान और अफसर भी इसमें शामिल हैं। केन्द्र सरकार और खादी एवं ग्राम उद्योग आयोग ने इस दिशा में प्रयास शुरु कर दिए हैं.

रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में आयोग को वर्दी के कुछ सैम्पल भी भेजे हैं.  केन्द्र सरकार का मानना है कि इस प्रयास से खादी एवं ग्राम उद्योग आयोग को संजीवनी देना चाहती है. सरकार की मंशा है कि आयोग द्वारा सेना की वर्दी के लिए खादी का कपड़ा तैयार कर अपना कारोबार बढ़ाए.

इस संबंध में जब आयोग के चेयरमेन विनया कुमार सक्सेना से बता की गई तो उन्होंने बताया कि इस संबंध में रक्षा मंत्रालय के साथ बातचीत चल रही है. वहीं आयोग के मार्केटिंग इंचार्ज रामनरायण का कहना है कि सेना की जरूरत के हिसाब से हम ऑर्डर पूरा करने को तैयार हैं.

जो कपड़ा रक्षा मंत्रालय को वर्दी के लिए चाहिए होगा, वो हम पहले से ही तैयार करते चले आ रहे हैं. इससे पहले हम सेना के लिए मोजे तैयार करते थे. आज की तारीख में आयोग ओएनजीसी और एनटीपीसी सहित कई बड़े सार्वजिनक उपक्रम के ऑर्डर पूरे कर रहा है.

 रामनरायण ने बताया कि रक्षा मंत्रालय का ये ऑर्डर मिलने के बाद हम अपने टारगेट 5 हजार करोड़ रुपये को आसानी से छू लेंगे. वहीं कई नई संस्थाओं को मौका मिलेगा.
Top Stories