Saturday , December 16 2017

अब योगासन करती नज़र आएगी दिल्ली पुलिस।

नई दिल्ली: एक तरफ जहाँ दिल्ली सरकार प्रदुषण से जूझ रही दिल्ली को राहत देने के लिए कल से  #इवनऑड पॉलिसी शुरू करने जा रही है वहीँ अपने डंडे के जोर पर सबको नचाने वाली दिल्ली पुलिस को भी प्रदूषण से बचने के लिए पुलिस हाईकमान से हिदायतें मिल गयी हैं।

राजधानी की जहरीली होती आबो हवा यातायात पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल रही है। सांस लेने में तकलीफ, एलर्जी, फेफड़े संबंधी बीमारी से पुलिसकर्मी जूझ रहे हैं। इस बात की अहमियत पुलिस के आला अधिकारियों ने हाल ही में हुई बैठक में ख़ास किस्म के मास्क और चश्मे पुलिसकर्मियों को बांटे जाने के इलावा योग कराने का भी फैलसा लिया है। विशेष पुलिस कमिशनर मुक्तेश चंदर ने बताया कि सभी पुलिसकर्मियों को मास्क बांटे गए हैं।

अभी तक हफ्ते में दो दिन योगा क्लास चल रही है, लेकिन इसे जल्द ही क्लास रोजाना करने बात पर फैसला लिया जा सकता है। हमें एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि हाल ही में 160 यातायात पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य की जांच कराई गई थी। उनकी रिपोर्ट हैरान करने वाली थी। करीबन सभी पुलिसकर्मियों में छाती और फेफड़ों की बीमारियों के लक्षण मिले हैं। 125 फीसद ट्रैफिक  पुलिसकर्मियों में एलर्जी, जबकि 25 फीसद में ब्लड प्रेशर की परेशानी पायी गई। डॉक्टरों ने तत्काल उन्हें बढ़िया मास्क और डिटेल्ड हेल्थ चेकअप की सलाह दी थी। इसके बाद ट्रैफिक पुलिस ने विशेष मास्क मंगाए थे।

पहले चरण में 200 पुलिसकर्मियों को मास्क दिए गए थे जिसके इस्तेमाल पर उनकी सेहत में सुधार आया है। इस पर 5600 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को मास्क दिए गए और साथ ही एक ख़ास चश्मा भी दिया जा रहा है। इस चश्मे को पावर ग्लास के ऊपर भी पहना जा सकता है।योगा क्लास पर जानकारी देते हुए पुलिस कमिशनर मुक्तेश चंदर ने बताया कि पुलिसकर्मी फिलहाल दो दिन प्राणायाम कर रहे हैं, लेकिन मौजूदा हालातों को देखते हुए उनसे गुजारिश की जाएगी कि वह रोज योग करें।

TOPPOPULARRECENT