Sunday , November 19 2017
Home / Technology / अब रोबोट्स ही लिखेंगे न्यूज स्टोरी, गूगल ने इसपर किया 6.42 करोड़ का निवेश

अब रोबोट्स ही लिखेंगे न्यूज स्टोरी, गूगल ने इसपर किया 6.42 करोड़ का निवेश

गूगल एक ऐसे प्रोजेक्ट में निवेश कर रहा है जिसके तहत रोबोट खबरें लिखेंगे. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रोजेक्ट के तहत कंप्यूटर्स लोकल मीडिया के लिए महीने में 30 हजार न्यूज करेंगे.

अमेरिकी टेक्नॉलॉजी कंपनी गूगल ने ब्रिटेन की नेशनल न्यूज एजेंसी प्रेस ऐसोसिएशन में 1 मिलियन डॉलर निवेश किया है. यह निवेश रोबोट रिपोर्ट्स के लिए किया गया है जिसे डेटा और रोबोट (RADAR) स्कीम के लिए है.

प्रेस एसोसिएशन और डेटा बेस्ड न्यूज स्टार्टअप अर्ब्स मीडिया मिल कर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित न्यूज सर्विस पर काम करेगेंगे जो महीने भर में पब्लिकेशन्स के लिए हजारों खबरें तैयार करेंगी.

प्रेस एसोसिएशन के एडिटर इन चीफ पीटर क्लिन्टॉफ ने दावा किया है कि यह प्रोग्राम छोटे ब्लॉगर्स से लेकर बड़े न्यूज संस्थानों के लिए फायदेमंद होगा. उन्होंने यह भी कहा है कि यह नया प्रोजेक्ट प्रेस एसोसिएशन के लिए काफी उत्साह भरा है. अर्ब्स मीडिया के साथ प्रेस एसोसिएशन की पार्टनर्शिप ब्रिटेन और आयरलैंड की मीडिया आउटलेट्स के लिए गेम चेंजर है. पीट क्लिन्टॉफ ने कहा है, ‘इस प्रोसेस में भी कुशल पत्रकार महत्वपूर्ण भुमिका निभाएंगे’

 गौरतलब है कि एसोसिएशन प्रेस ने 2014 में एल्गोरिद्म का इस्तेमाल करते हुए आर्थिक खबरें बनानी शुरू की थीं. इस प्रोसेसर में कॉर्पोरेट रिपोर्ट्स का डेटा यूज किया जाता था. रिपोर्ट्स के मुताबिक न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने भी ऑटोमेटेड वीडियो बनाने वाली सर्विस Wibbitz के साथ पार्टर्शिप की है. इस करार के तहत रॉयटर्स के टेक्स्ट और ग्राफिक्स का इस्तेमाल करते हुए डिजिटल वीडियो पैकेज बनाने का काम होगा.

इसके अलावा भी कई कंपनियां हैं जो इस तरह की टेक्नॉलॉजी को डेवेलप कर रही हैं. अब गूगल भी इसमें शरीक हुआ है, यानी आने वाले वक्त में रोबोट रिपोर्टिंग का ट्रेंड देखा जा सकता है.

TOPPOPULARRECENT