Friday , April 27 2018

अब सिर्फ मनोरंजक सिनेमा बनाने में कोई मतलब नहीं: सोनम कपूर

मुंबई: अभिनेत्री सोनम कपूर “पैड मैन” में अपनी प्रशंसित प्रदर्शन के साथ उच्चतर सवारी कर रही हैं। वह कहती हैं कि उनके लिए भूमिका निभाने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि इन “मुश्किल समय” में सामाजिक विवेक को प्रतिबिंबित किया जाए।

साक्षात्कार के अंश:

बधाई हो, सोनम “नीरजा” के बाद, “पैड मैन” आपके करियर में एक और हाई पॉइंट है। आप तेजी से विकसित हो रही हैं इतनी कम उम्र में…

धन्यवाद। लेकिन मैं अब और युवा नहीं हूं … इसके लिए राम माधवानी (“नीरजा”) और आर.ए. बाल्की (“पैड मैन”) जैसे निर्देशक को धन्यवाद हैं। मैं एक निर्देशक की अभिनेत्री हूं। और मैं कभी भी अपनी लंबाई के लिए भूमिका नहीं ले रही हूं। “नीरजा” बिलकुल मेरी थी। लेकिन “भाग मिल्खा भाग” में, मैं सिर्फ एक संक्षिप्त समय के लिए वहां गयी थी।

अब “पैड मैन” बिल्कुल निश्चित रूप से मेरा नहीं है लेकिन मेरे लिए सिनेमा का हिस्सा होना महत्वपूर्ण है, जो महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों को संबोधित करता है। सिर्फ मनोरंजक सिनेमा बनाने में कोई मतलब नहीं है। वह, मेरे लिए, बहुत ही खोखला होगा। फिल्मों में सिर्फ एक अच्छा समय होने के बावजूद इसके लिए प्रासंगिकता होनी चाहिए।

आप ऐसा क्यों कहती हैं?

क्योंकि हम बहुत मुश्किल समय से गुज़र रहे हैं। यह हमारे लिए एक बहुत ही मुश्किल दौर है महिलाओं हममें से जिनके पास एक मंच और आवाज़ है, उन्हें इसका इस्तेमाल करने के लिए इसका उपयोग करना चाहिए जो कि हम में विश्वास करते हैं। “पैड मैन” अपने आप को माहवारी के सवाल से संबोधित करते हैं। हमारे देश में अधिकांश महिला के लिए यह एक बड़ा मुद्दा है यह “पैड मैन” के लिए हाँ कहने में मुझे ज्यादा समय नहीं लगा। और मुझे खुशी है कि मैंने इसे किया था।

फरहान अख्तर मुझसे कह रहे थे कि वे भूमिकाएं नहीं करेंगे, जो आज की परेशानियों में गलत मिसाल रखता है। वह एक अभिनेता के रूप में चुनौती देने के लिए सिर्फ एक सीरियल रेपिस्ट या एक चाइल्ड मालेस्टर की भूमिका नहीं निभाएंगे। आप क्या कहती हैं इस पर?

मैं एक नकारात्मक भूमिका निभानी नहीं चाहूंगी, बशर्ते वह चरित्र की महिमा नहीं करता है या उसकी नकारात्मकता को एक गुण बनाता है। एक अभिनेता के रूप में, आजकल हमें एक संवेदनशील स्थान पर रखा गया है। मुझे अपनी निजी विचारधारा का प्रदर्शन करना है, जबकि एक ही समय में मुझे उन हिस्सों की ज़रूरत है जो एक अभिनेता के रूप में मुझे चुनौती देते हैं। मेरी अगली रिलीज “वीरे दी वेडिंग” में मैंने अपने फीमेल को-स्टार के साथ बहुत मज़ा किया है.

क्या आप अपने सह-कलाकार करिना कपूर खान, स्वरा भास्कर और शिखा तल्सानिया के साथ इस मूवी के सेट पर प्रतिस्पर्धी थीं?

बिल्कुल नहीं। मैं प्रतिस्पर्धी नहीं हूं। अगर मैं थी, तो मेरे कैरियर की गति अलग-अलग होगी. नहीं … और यह एक लड़की की कहानी नहीं है. यह एक नाटककार है. हम लड़कियों ने “वीरे दी वेडिंग” की शूटिंग में बहुत सारी मस्ती की. मैं पहली बार करीना कपूर के साथ काम कर रही थी। मैं पूरी तरह से उनको अपना आइडल मानती हूँ। वह बहुत खूबसूरत है और उनकी देखरेख के प्रति सचेत नहीं है।

आप पहली बार अपने पिता अनिल कपूर के साथ काम कर रही हैं।

हां, यशराज फिल्म्स प्रोजेक्ट में, मैं अभी शूटिंग कर रही हूं। हमने दो विज्ञापन एक साथ किए हैं। लेकिन यह पहली बार है कि हम वास्तव में एक फीचर फिल्म की शूटिंग कर रहे हैं। इस समय मैं आपको बता सकती हूं कि यह एक अलग व्यक्ति है जिसे मैं घर पर अपने पिता की तुलना में शूटिंग कर रही हूं।

क्या उन्होंने अपनी दाढ़ी को अपने पिता की तरह दिखने के लिए भूरे रंग के लिए जाने दिया है?

आप उनसे क्यों नहीं पूछते? आप मुझसे उनसे अधिक बात करते हैं।

“पैड मैन” में, अभिनेता सुनील सिन्हा द्वारा निभाई गई आपके पिता के साथ आपका रिश्ता बहुत खास है। क्या आपने अपने पिता से अपने खुद के रिश्ते से उधार लिया था?

नहीं, मुझे ऐसा नहीं करना था रिश्ते इतनी सुंदर स्क्रिप्ट में लिखा था। और मेरा सह-कलाकार इतना बढ़िया अभिनेता थे मुझे उन अभिनेताओं के साथ काम करना पसंद है जो मुझसे अधिक कुशल हैं यहाँ पर सीखने का यह एकमात्र तरीका है

आपका चरित्र पारी उत्प्रेरक है जो नायक की आकांक्षाओं को आगे बढ़ाता है। क्या आपने कभी महसूस किया कि आपकी भूमिका इतनी निर्णायक होगी?

मैं दृढ़ विश्वास करती हूं कि हर आदमी की सफलता के पीछे एक औरत है। और क्यों सिर्फ एक औरत? हर सफल पुरुष या महिला का समर्थन प्रणाली होना चाहिए.

माहवारी का मुद्दा हमारे घर में अभी भी लपेटता रहता है। फिल्म हमें इस बारे में सोचती है कि हमें एक प्राकृतिक शारीरिक समारोह के बारे में इतनी गुप्त और निंदनीय होने की आवश्यकता क्यों है?

यह एक सामाजिक कंडीशनिंग है। हम इन बातों के बारे में बात करने के लिए चुप हैं। हम इस फिल्म के साथ बातचीत शुरू करने की उम्मीद करते हैं।

TOPPOPULARRECENT