Monday , January 22 2018

अब 20 और 50 के नये नोट जारी होंगे

देश में 500 और 2000 रुपये के नए नोट लाने के बाद अब आरबीआई ने 20 और 50 रुपये के नए नोट जल्द जारी करने का ऐलान किया है. लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि पुराने नोट भी मार्केट में मान्य रहेंगे. यह घोषणा आरबीआई ने रविवार को की है. बता दें कि ये नए नोट गांधी सीरीज के ही होंगे.

20 रुपये के नए नोट के दोनों नंबर पैनल पर इनसेट लेटर ‘L’ बना होगा. जबकि 50 के नोट में यह लेटर नहीं बना होगा. आरबीआई द्वारा जल्द ही विस्तार में जानकारी जारी की जाएगी.

नोटबंदी के बाद से मार्केट में छोटों नोटों की कमी हो गई है. ऐसे में लोगों को बड़े नोट के छुट्टे मिलने में दिक्कत हो रही है. इसी के मद्देनजर आरबीआई ने छोटें नोटों को मार्केट में लाने का फैसला लिया है.सरकार छोटे नोटों के महत्व को बनाये रखना चाहती है.

इन नोटों के सिक्योरिटी फिचर्स पुराने ही होंगे लेकिन इसमें आंशिक रूप से बदला किया गया है. गौरतलब है कि 8 नवंबर से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद कर दिये गये. इसके बाद से लोगों को छुट्टे की परेशानी होनी लगी. छुट्टे को लेकर टोल टैक्स में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कल से ही टोल टैक्स खुले हैं यहां सबसे ज्यादा समस्या छुट्टे को लेकर हो रही है.

TOPPOPULARRECENT