Monday , December 18 2017

अब 22 तक यहां पहुंचेगा मॉनसून

झारखंड में मॉनसून की पहली बारिश के लिए लोगों को कुछ दिन और इंतजार करना होगा। हालांकि प्री मॉनसून की बारिश 12 जून से 14 जून तक होने की इमकान ज़हीर की गयी है। 12 जून को पांच मिमी बारिश होने की इमकान ज़ाहिर की गयी है। 11 जून को आसमान में बादल छा

झारखंड में मॉनसून की पहली बारिश के लिए लोगों को कुछ दिन और इंतजार करना होगा। हालांकि प्री मॉनसून की बारिश 12 जून से 14 जून तक होने की इमकान ज़हीर की गयी है। 12 जून को पांच मिमी बारिश होने की इमकान ज़ाहिर की गयी है। 11 जून को आसमान में बादल छाये रहने की उम्मीद है।

मौसम की पेशनगोई सेंटर नयी दिल्ली के नोटिस बोर्ड में अभी भी झारखंड में 17 जून तक मॉनसून दाखिल करने की इमकान ज़ाहिर की गयी है, लेकिन बिरसा ज़ीराअत यूनिवेर्सिटी महकमा के सायन्सिट्स डॉ ए वदूद ने मुखतलिफ़ हालत का जायजा करने के बाद वाजेह किया है कि झारखंड में मॉनसून 20 से 22 जून के दरमियान दाखिल करने की इमकान है।

अरब खलीज से मॉनसून के तेजी से बढ़े हैं, जिससे केरल में मॉनसून की बारिश हो रही है। दूसरी तरफ बंगाल की खलीज में अभी भी मॉनसून के सुस्त पड़े हुए हैं। इससे इमकान ज़ाहिर की जा रही है कि झारखंड में मॉनसून 20 से 22 जून के दरमियान दाखिल करेगा। वदूद ने बताया है कि अमूमन तजवीज रहता है कि केरल में मॉनसून के दाखिल करने के 10 से 12 दिन के बाद झारखंड में मॉनसून दाखिल करता है। लेकिन इस बार हालत में तबदीली नजर आ रहा है।

TOPPOPULARRECENT