Wednesday , December 13 2017

अमरीका का अतिरिक्त 600 सैनिक इराक भेजने का फैसला

अमेरिका ने कहा है कि वह आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और मोसुल में आतंकवादियों के गढ़ पर हमले के लिए अतिरिक्त 600 प्रशिक्षित सैनिक इराक भेज रहा है। विदेशी समाचार एजेंसियों के अनुसार इराक पहुंच जाने वाले सैनिकों की वास्तविक संख्या आज बुधवार को अमेरिकी प्रशासन द्वारा जारी की जाएगी।

गौरतलब है कि हाल ही में इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल आबादी ने अमरीका दौरा के दौरान वाशिंगटन से अधिक सैनिक इराक भेजने का अनुरोध किया था। इस पर ओबामा प्रशासन ने छह सौ सैनिकों की इराक में तैनाती पर अपनी इच्छा व्यक्त की थी।

इराकी प्रधानमंत्री का कहना है कि अमेरिकी सैनिकों को लड़ाई में शामिल होने के लिए नहीं बल्कि इराकी सैनिकों को प्रशिक्षित और उन्हें सैन्य परामर्श के लिए बुलाया जा रहा है। उनका कहना था कि इराक के अंदर होने वाले ऑपरेशन बहादुर इराकी सेना ही हिस्सा लेगी जिसमें कोई विदेशी सैनिक शामिल नहीं होगा।

गौरतलब है कि इराक में इस महीने की शुरुआत में तैनात अमेरिकी सैनिकों की संख्या 4460 हो गई थी। अमेरिका के नेतृत्व में विश्व सैन्य गठबंधन के प्रवक्ता कर्नल जून डोरियान ने 9 सितंबर को एक बयान में कहा था कि अगले कुछ दिनों में इराक में तैनात अमेरिकी सैनिकों की संख्या 4460 हो जाएगी लेकिन उन्होंने इसकी अधिक विस्तार नहीं बताई।

TOPPOPULARRECENT