Friday , November 24 2017
Home / World / अमरीकी एयरबेस पर हमला, तालिबान ने ली हमले की जिम्मेदारी

अमरीकी एयरबेस पर हमला, तालिबान ने ली हमले की जिम्मेदारी

बगराम : अफगानिस्तान में अमेरिकी एयरबेस पर शनिवार को हमाल हुआ है, जिसमें 4 लोगों की मौत हुई है जबकि 14 लोग घायल बताए जा रहे हैं. नाटो से हमले की खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि इसकी सूचना मिलते ही मेडिकल टीमों और फोर्स प्रोटेक्शन को मौके पर भेजा गया है. बगराम एयरबेस देश में अमरीकी का सबसे बड़ा सैन्य हवाई ठिकाना माना जाता है. स्थानीय गवर्नर हाजी शूकोर ने बीबीसी को बताया कि हमले में मरे और घायल लोग किस देश के नागरिक हैं, अभी इसका पता नहीं चला है.

अफ़गानिस्तान में अमरीकी सैन्य कमांडर जनरल जॉन डब्ल्यू निकोलसन ने एक बयान में कहा है, ”हमले में घायल लोगों के परिजनों और दोस्तों को मैं ये आश्वासन देना चाहता हूं कि उन्हें हर संभव बेहतर सेवा मिल रही है. हम उनका पूरा ख्याल रख रहे हैं.” बताया जा रहा है कि यह विस्फोट तब हुआ जब वहां ‘अमरीका वेटरन डे’ मनाया जा रहा था. मौक़े पर लोगों की भारी भीड़ जुटी हुई थी. एक रिपोर्ट के मुताबिक़ बम हमला आत्मघाती था. तालिबान ने इस हमले की ज़िम्मेदारी ली है.

अफगानिस्तान में कमजोर पड़ता तालिबान अक्सर सर्दियों से पहले ऐसे हमले करता रहा है। अफगानिस्तान में करीब दो साल पहले नाटो औपचारिक रूप से अपने ऑपरेशन को खत्म कर चुका है। इसके बाद से यहां ऐसे हमले बढ़े हैं। इससे सिक्युरिटी पर खतरा नजर आ रहा है। बगराम एयरफील्ड राजधानी काबुल से लगा हुआ है। इस पर तालिबान आतंकी हमले करते रहे हैं। दिसंबर में बगराम मिलिट्री बेस पर मोटरसाइकिल सवार तालिबान सुसाइड बॉम्बर ने हमला किया था, जिसमें अमेरिका के छह जवान मारे गए थे।
अफगानिस्तान में विदेशी सेना पर 2015 का यह सबसे बड़ा हमला था।

TOPPOPULARRECENT