Saturday , November 18 2017
Home / International / अमरीकी ने अगर हमारे देश में सेना की स्थायी तैनाती की तो सारे सुरक्षा समझौते निरस्त कर दूंगा: रोड्रिगो दुतेर्ते

अमरीकी ने अगर हमारे देश में सेना की स्थायी तैनाती की तो सारे सुरक्षा समझौते निरस्त कर दूंगा: रोड्रिगो दुतेर्ते

फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने कहा है कि अगर अमरीकी सेना देश में स्थायी रूप से तैनात की गई गया तो वे दोनों देशों के बीच होने वाले सभी सुरक्षा समझौते को निरस्त कर देंगे। अमेरिका पर आरोप लगाया है कि वह उनके देश में स्थायी शस्त्रागार बनाने की कोशिश कर रहा है।

फिलीपीनी राष्ट्रपति रोड्रिगो ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर ऐसा किया गया तो वे अमरीका और फिलीपीन्स के बीच होने वाले सुरक्षा समझौतों को फाड़ देंगे। उन्होंने कहा कि अमरीका ने अपने सैन्य शस्त्रागारों को फ़िलीपीन्स के तीन प्रांतों में स्थापित कर दिया है और वह उन्हें हमेशा के लिए बनाए रखना चाहता है।

रोड्रिगो ने एक प्रेस कांफेंस को संबोधित करते हुए कहा कि अमरीकी सेना को, फ़िलीपीन्स में अपने स्थायी सैन्य ठिकानों का सपना देखना बंद देना चाहिए। इसके बाद उन्होंने कहा कि फिलीपीन्स में अमरीका के सैन्य ठिकानों की स्थायी स्थापना मनीला और वॉशिंग्टन के बीच हुए सैन्य समझौते का उल्लंघन है।

बता दें कि फिलीपीनी राष्ट्रपति रोड्रिगो का यह बयान, फिलीपीन्स के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी के उस बयान के तीन दिन बाद आया है जिसमें अधिकारी ने कहा था कि पेंटागोन, अगले कुछ महीनों में फ़िलीपीन्स में अपने अस्थायी सैन्य ठिकानों के भीतर सैनिकों की तैनाती के लिए अड्डे, हवाई अड्डे और सैन्य प्रतिष्ठान बनाना चाहता है।

गौरतलब है कि साल 2014 में अमरीका और फिलीपीन्स के बीच एक सुरक्षा समझौता हुआ था जिसके मुताबिक अमरीका की, मानवता प्रेमी कार्यवाहियों और समुद्र सुरक्षा अभियान के लिए फिलीपीन्स की पांच सैन्य छावनियों में समुद्री जहाज और सैन्य विमान तथा सैनिक तैनात करने की अनुमति दी गई थी।

TOPPOPULARRECENT