Friday , November 24 2017
Home / World / अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में रुस की दखल को लेकर ट्रम्प के दामाद का नाम आया, पूछताछ संभव

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में रुस की दखल को लेकर ट्रम्प के दामाद का नाम आया, पूछताछ संभव

वॉशिंगटन। जेरेड कुशनर राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बड़ी बेटी इवानका ट्रंप के पति और ट्रंप प्रशासन में वरिष्ठ सलाहकार हैं। सोमवार को उनके लिए अच्छी और बुरी, दोनों तरह की खबरें आईं। एक ओर जहां उनके ससुर राष्ट्रपति ट्रंप ने उन्हें वाइट हाऊस में एक अहम जिम्मेदारी सौंपी, तो वहीं रूस के साथ संबंधों को लेकर भी कुशनर का नाम उछला है।

कुशनगर को अमरीकी संसद की एक समिति के सामने अपना बयान देना होगा। नवंबर में हुए अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस द्वारा की गई कथित दखलंदाजी और चुनाव नतीजों को प्रभावित करने में उसकी कथित भूमिका के मामले में कुशनर का भी नाम आया है। बताया जा रहा है कि वह रूसी राष्ट्रपति पुतिन के करीबी हैं।

सोमवार को कुशनर के नियुक्ति की आधिकारिक घोषणा की गई। इसी दिन यह जानकारी भी सामने आई कि अमरीकी संसद की खुफिया समिति रूस द्वारा अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में दखलंदाजी करें चुनाव परिणामों को प्रभावित करने के जिस मामले की जांच कर रही है, उस सिलसिले में कुशनर को भी बयान देने के लिए बुलाया गया है।

कुशनर द्वारा अमरीका में तैनात रूसी राजदूत सेरगे किसल्याक से मुलाकात किए जाने के बाद से ही उनकी भूमिका को लेकर विवाद खड़ा हो गया था।

ट्रंप टावर में कुशनर और किसल्याक के बीच हुई इस मुलाकात के दौरान पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) माइकल फ्लिन भी मौजूद थे। फ्लिन को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

किसल्याक के साथ उनकी मुलाकात पर खासा विवाद हुआ था। फ्लिन पर आरोप था कि रूसी राजदूत के साथ हुई बातचीत के बारे में उन्होंने उपराष्ट्रपति माइक पेंस को गुमराह किया है।

TOPPOPULARRECENT