अमीरात चेक-इन सीमा में 50% की करेगी कटौती

अमीरात चेक-इन सीमा में 50% की करेगी कटौती

मुंबई: दुबई स्थित अमीरात पूरी तरह से अपने इकोनॉमी क्लास के लिए किराया-आधारित चेक-इन सामान भत्ता देने के लिए तैयार है। नया शासन, जो 4 फरवरी को या उसके बाद खरीदे गए टिकटों पर लागू होता है, के लिए सौदेबाजों के हिट होने की उम्मीद है, विशेष रूप से भारत-अमेरिका मार्ग पर उन लोगों के लिए जहां किराए के सस्ते वर्गों के लिए सामान भत्ता में 50% की कटौती की गई है।

वर्तमान में, भारत से अमेरिका के लिए सबसे लोकप्रिय मार्ग दुबई के माध्यम से है, जिसमें अमीरात यात्री यातायात के मामले में भारत-अमेरिका मार्ग पर शीर्ष वाहक है। नए सामान भत्ते के ढांचे के तहत, एक यात्री के लिए मुफ्त चेक-इन बैगेज भत्ता, जो एक सस्ते इकोनॉमी क्लास का टिकट खरीदता है, का कहना है कि, मुंबई-दुबई-न्यूयॉर्क उड़ान बैग का एक टुकड़ा होगा, जिसका वजन 23 किलोग्राम से अधिक नहीं होगा।

वर्तमान में, भारत-अमेरिका मार्ग पर सभी एमिरेट्स इकोनॉमी क्लास के यात्री मुफ्त दो बैग के लिए चेक-इन कर सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक का वजन 23 किलोग्राम से अधिक नहीं है।

एमिरेट्स ने अपनी इकोनॉमी क्लास को चार अलग-अलग किराया श्रेणियों में विभाजित किया है: विशेष, सेवर, फ्लेक्स और फ्लेक्स प्लस। स्पेशल सस्ता किराया के साथ सबसे निचली श्रेणी है, जबकि फ्लेक्स प्लस सबसे महंगी इकॉनमी श्रेणी के टिकटों के साथ है। सामान भत्ते में कमी केवल विशेष और सेवर श्रेणियों के किराए पर लागू होती है।

TOI ने ट्रैवल एजेंटों से यह जानकारी प्राप्त की कि यह जानने के लिए कि एमरीट्स पर सस्ते अर्थव्यवस्था वर्ग का क्या गठन होता है। मुंबई-दुबई-न्यूयॉर्क मार्ग पर फरवरी के अंतिम सप्ताह में यात्रा के लिए, सबसे सस्ता एक-तरफ़ा, इकोनॉमी क्लास का किराया 34,525 रुपये (“विशेष ‘किराया’ श्रेणी) था। इस किराया पर 4 फरवरी से की गई बुकिंग के लिए, एक यात्री को केवल एक 23 किलो का चेक-इन बैग मुफ्त में दिया जाएगा। किराया जो एक यात्री को दो 23 किलो के चेक-इन बैग को मुफ्त में ले जाने की अनुमति देता है, वह “फ्लेक्स” किराया है जो इस मार्ग के लिए 51,448 रुपये से शुरू हुआ है। उच्चतम किराया, ‘फ्लेक्स प्लस’ किराया 84,442 रुपये था।

इसी तरह, दिल्ली-दुबई-न्यूयॉर्क मार्ग पर, सबसे सस्ता, एक तरफा किराया 33,6658 रुपये था। किराया जो प्रत्येक 23 किलो के दो चेक-इन बैग की अनुमति देता है, उसकी कीमत 50,867 रुपये थी। इस मार्ग का उच्चतम किराया 83,973 रुपये था।

अमीरात मुंबई-दुबई उड़ानों पर, सामान भत्ते में 5 किलोग्राम या 25% की कमी की गई है। इससे पहले, सबसे सस्ती इकॉनमी वर्ग के टिकट 20 किलो के सामान भत्ते के साथ आए थे, जो फरवरी से 15 किलोग्राम होगा।

Top Stories