अमेरिका की तमाम धमकियों को नजरअंदाज करते हुए नॉर्थ कोरिया ने फिर किया परमाणु टेस्ट, आया 2.7 की तीव्रता का भूकंप

अमेरिका की तमाम धमकियों को नजरअंदाज करते हुए नॉर्थ कोरिया ने फिर किया परमाणु टेस्ट, आया 2.7 की तीव्रता का भूकंप
Click for full image

नॉर्थ कोरिया : अमेरिका की धमकियों के बावजूद नजरअंदाज करते हुए नॉर्थ कोरिया ने शुक्रवार को फिर से परमाणु टेस्ट किया। इसके चलते परीक्षण स्थल के नजदीक 2.7 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे पहले नॉर्थ कोरिया ने 3 सितंबर को परमाणु बम का टेस्ट किया था उससे इलाके में 6.3 तीव्रता का भूकंप का झटका लगा था।

नॉर्थ कोरिया ने दावा किया था कि उसने हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया, जो परमाणु बम की तुलना में सौ गुना ज्यादा शक्तिशाली होता है। नॉर्थ कोरिया द्वारा किए गए बम को 60 किलोटन की क्षमता का माना गया है, जो जापान पर गिराए गए परमाणु बमों से 20 गुना ज्यादा पॉवरफुल था. विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि यह विस्फोट दुनिया में हुआ अब तक का सबसे शक्तिशाली कृत्रिम विस्फोट था। इसी के चलते नॉर्थ कोरिया के पुंगे-री परीक्षण स्थल की जमीन को भारी नुकसान हुआ है। विशेषज्ञों के मुताबिक, यह जमीन अब और परमाणु परीक्षण के लायक नहीं बची है।

विशेषज्ञों का कहना है कि भूकंप के ताजा झटके से यह आशंका बढ़ गई है कि तीन सितंबर को नॉर्थ कोरिया के परमाणु टेस्ट से इलाके के भूगर्भीय स्थिति को भारी नुकसान हुआ है। इससे गहराई में मौजूद प्लेट्स क्षतिग्रस्त हुई हैं और जब वे खुद को व्यवस्थित कर रही हैं और अब लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। परमाणु टेस्ट से 6.3 तीव्रता का भूकंप का झटका आया था.

Top Stories