Saturday , December 16 2017

अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति उम्मीदवार नामित होकर हिलेरी क्लिंटन ने बनाया नया इतिहास

वाशिंगटन: हिलेरी क्लिंटन अमेरिकी इतिहास में पहली महिला बन गई हैं जिन्हें एक प्रमुख पार्टी ने राष्ट्रपति उम्मीदवार नामित किया है। मंगलवार शाम पंसिलनवानिया के शहर, फिलाडेल्फिया में डेमोक्रेटिक राष्ट्रीय डीलीगेटस के ‘वोट काउंट’ में हिलेरी क्लिंटन को 2842 और सीनेटर बर्नी सैंडर्स को 1865 वोट पड़े जिससे क्लिंटन अमेरिका की पहली महिला उम्मीदवार बन गइ हैं, जिन्हें पार्टी ने राष्ट्रपति उम्मीदवार नामित किया है।

विभिन्न राज्यों से संबंधित डीलीगेटस ने ‘रोल कॉल’  के तरीका कार के तहत जोर वोट दिए। इस समय संधि हॉल में अपनी बेगम के साथ, सीनेटर बर्नी सैंडर्स न केवल मौजूद थे बल्कि रोल कॉल के अंत में, सैंडर्स ने सुझाव दिया कि ” जाब्ता कार को ताक पर रख कर और अधिक समय बर्बाद किए बिना, हिलेरी क्लिंटन की  नामांकन का घोषणा किया जाए। ”

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के नामांकन की संधि और राज्य डीलीगेटस की प्राचीन परंपरा को ध्यान में रखते हुए, फिलाडेल्फिया में डेमोक्रेटिक पार्टी के चार वर्षीय सभा जारी रहा, जो औपचारिक मतदान के माध्यम से, क्लिंटन को नामित किया गया। मीडिया पर सीधे दिखाई जाने वाली इस रोल कॉल कार्रवाई में रुचि रखने वालों की निगाहें अमेरिकी राजनीतिक परिदृश्य पर लगी रहीं।

सोमवार शाम गए संधि के पहले दिन अपने संबोधन में चुनाव प्रचार के दौरान कई महीनों तक क्लिंटन प्रतिद्वंद्वी रहने वाले वरमोंट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने अपने समर्थकों से कहा कि उन्हें मतदान किया जाये, ” लेकिन, हिलेरी के साथ ही खड़ा हूँ। अपने भाषण में उन्होंने उत्साह दिखाते हुए क्लिंटन का समर्थन की घोषणा की, जिससे यह स्पष्ट हुआ कि पार्टी एकजुट है।

डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प से मुकाबला है। संपत्ति के प्रख्यात अरबपति कारोबारी व्यक्ति, ट्रम्प को पिछले सप्ताह उनकी पार्टी ने औपचारिक रूप से उम्मीदवार नामित किया था।

सोमवार शाम हिलेरी का नामांकन पुख्ता होने के बाद, उनके पति बिल क्लिंटन, जो 1990 के दशक में अमेरिका के नेतृत्व करते रहे हैं, एक संधि को संबोधित करेंगे जिसमें वह अमेरिकियों को बताएंगे कि आठ नवंबर के राष्ट्रीय चुनाव में हिलेरी को वोट देना क्यों ज़रूरी है।

 

TOPPOPULARRECENT