Thursday , November 23 2017
Home / International / अमेरिका की सेना में मुस्लिमों को दाढ़ी बढ़ाने और हिजाब पहनने की मिली इजाज़त

अमेरिका की सेना में मुस्लिमों को दाढ़ी बढ़ाने और हिजाब पहनने की मिली इजाज़त

अमेरिका सेना नें अपनी यूनिफॉर्म पॉलिसी में अहम बदलाव किये हैं। नये नियमों के तहत सैनिकों उनकी धार्मिक पहचान अपनाने की इजाजत दे दी है। रॉयटर्स की खबर के मुताबिक सैनिक अब दो इंच लंबी दाढ़ी रखने की रियायत है। इसके अलावा महिला सैनिकों को यूनिफॉर्म के रंग में बगैर किसी डिजाइन या सजावट के हिजाब पहनने की इजाजत होगी।

अमेरिकी सेना ने साफ किया है कि धार्मिक वजहों से किसी सैनिक के कपड़ों में आए बदलाव की वजह से कुछ को छोड़कर बाकी मामलों में उसके कामकाज और तैनाती पर कोई असर नहीं होगा। लेफ्टिनेंट कर्नल रैंडी टेलर ने बताया कि सेना के इस फैसले का लक्ष्य सैनिकों की आस्था के साथ उनकी सुरक्षा और मुस्तैदी के बीच संतुलन बनाना है।

अमेरिका के धार्मिक समूहों ने इस फैसले स्वागत किया है। सिख गठबंधन की विधिक निदेशक हरसिमरन कौर ने कहा कि उनका संगठन धार्मिक सहनशीलता और विविधता को बढ़ावा देने वाले सेना के नए नियमों से खुश है। बीते साल अप्रैल में अमेरिकी सेना ने एक सिख सैन्य अधिकारी को दाढ़ी और पगड़ी के साथ ड्यूटी करने की इजाजत दी थी। कैप्टन सिमरतपाल सिंह ने अमेरिका के सैन्य विभाग पर दाढ़ी और पगड़ी की वजह से भेदभाव करने का आरोप लगाया था और इसे अदालत में चुनौती दी थी।

TOPPOPULARRECENT