Tuesday , December 12 2017

अमेरिका के इस शहर ने तूफ़ान हार्वे राहत के लिए किए हस्ताक्षर, नहीं कर सकेंगे इजराइल का बहिष्कार!

अमेरिका के टेक्सास के डिकिन्सन शहर में तूफान हार्वे राहत निधि प्राप्त करने के इच्छुक लोगों को इस समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा कि वे इज़राइल का बहिष्कार नहीं करेंगे।

इस सप्ताह डिकिंसन शहर की वेबसाइट पर एक तूफान हार्वे मरम्मत अनुदान के लिए एक आवेदन किया जिसमें “इजरायल का बहिष्कार नहीं करने का सत्यापन” खंड शामिल हैं।

इस खंड में कहा गया है कि समझौते पर हस्ताक्षर करके, “आवेदक पुष्टि करता है कि आवेदक: (1) इजरायल का बहिष्कार नहीं करता है और (2) इस समझौते की अवधि के दौरान इजरायल का बहिष्कार नहीं करेगा।”

अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन (एसीएलयू) ने अनुबंध की कड़ी आलोचना की है, और कहती है कि यह संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन करता है।

एसीएलयू के प्रतिनिधि ब्रायन हौस ने अल जजीरा को बताया, “यह पूरी तरह से असंवैधानिक और नैतिक रूप से अपमानजनक है, क्योंकि सरकार ने आपदा राहत निधि तक पहुंचने के लिए राजनैतिक लिटमस परीक्षणों को लागू किया है।”

“सुप्रीम कोर्ट ने मैककार्थी युग में वापस जाने की मिसाल रखी है कि सरकार लोगों को सरकारी लाभों के बदले में अपने राजनीतिक विश्वासों, अभिव्यक्ति और संघ के संबंध में वफादारी शपथ या अन्य प्रमाणपत्रों पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर नहीं कर सकती है।”

डिकिन्सन शहर के लिए एक प्रबंधन सहायक ब्रायन मिलवर्ड ने अल जजीरा को बताया कि क्लॉज को टेक्सास राज्य कानून के कारण आवेदन में शामिल किया गया है।

मिल्वार्ड ने कहा, “इस आवेदन पत्र में, लोगों का कहना है कि तूफान से क्या नुकसान हुआ और क्या धन प्राप्त किया जाए, इसके लिए इस्तेमाल किया जाएगा। यह एप्लीकेशन कॉन्ट्रैक्ट के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि हमें राज्य कानून के आधार पर इस खंड को शामिल करना होगा।”

मिलवर्ड टेक्सास कानून का जिक्र करते हुए, इस साल के अंत में पारित किया गया, जो विशेष रूप से बहिष्कार, विभाजन और प्रतिबंध (बीडीएस) आंदोलन के उद्देश्य से है, जो इजरायल की कंपनियों और इजरायल के साथ काम करने वाली कंपनियों पर आर्थिक और अन्य अहिंसक दबाव डालता है।

हाउस बिल, का कहना है कि कोई टेक्सास राज्य एजेंसी उन इंक्रैक्ट कंपनियों को संविदा नहीं कर सकती है जो इज़राइल का बहिष्कार करती हैं।

गवर्नर ग्रेग एबॉट ने कानून में बिल पर हस्ताक्षर करने के बाद मई में एक बयान में कहा, “एंटी-इजरायल नीतियां टेक्सास नीतियों के विरोधी हैं, और हम एक महत्वपूर्ण सहयोगी के खिलाफ ऐसे कार्यों को बर्दाश्त नहीं करेंगे।”

लेकिन एसीएलयू सहित अधिकार समूह, इन नियमों को बहिष्कार करने के अधिकार पर “विधायी हमला” कहते हैं।

हस ने कहा, “संक्षेप में, टेक्सास के शहर डिकिन्सन द्वारा टेक्सास कानून लागू किया जा रहा है, साथ ही टेक्सास के अन्य शहरों, गैल्वेस्टोन, ऑस्टिन और सैन एंटोनियो सहित, एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक बहस के एक तरफ को दबाने के लिए महत्वपूर्ण सरकारी धन का इस्तेमाल कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “ये बिल और कानून विभिन्न मामलों में भिन्न हैं, लेकिन वे इजरायल के संवैधानिक रूप से संरक्षित बहिष्कारों को दबाने के एक समान लक्ष्य को साझा करते हैं। वे इस उद्देश्य को लोगों को यह सोचकर डरा रहे हैं कि ये बहिष्कार गैरकानूनी है और सरकार को ब्लैकलिस्टिंग और वित्तीय दंड की धमकी दे रही है।”

TOPPOPULARRECENT