अमेरिका के नाइट क्‍लब में गोलीबारी, 13 लोगों की मौत

अमेरिका के नाइट क्‍लब में गोलीबारी, 13 लोगों की मौत
Click for full image

थाउजंड ओक्स: अमेरिका के कैलिफोर्निया में कॉलेज छात्रों से खचाखच भरे कंट्री म्युजिक बार में एक बंदूकधारी की गोलीबारी में एक पुलिस अधिकारी समेत 13 लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों और प्रत्यक्षदर्शियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि यह बार लॉस एंजिलिस के बाहरी इलाके में स्थित है और उसके अंदर बंदूकधारी भी मृत पाया गया. हालांकि, तत्काल यह साफ नहीं हो पाया है कि हमलावर को अधिकारियों ने मार गिराया या उसने खुद को गोली मार ली. बता दें कि महज 10 दिन पहले अमेरिका के पिट्सबर्ग में यहूदियों के धार्मिक स्थल पर एक हमलावर की गोलीबारी में 11 लोगों की मौत हो गयी थी.

गुरुवार तड़के मीडियाकर्मियों से बात करते हुए शेरिफ ने कहा कि घटना में कई अन्य लोग भी घायल हुए हैं. उन्होंने बताया कि हमले की मंशा और हमलावर की पहचान की जा रही है. अमेरिका में दो सप्ताह से भी कम समय के अंदर भीषण गोलीबारी की यह दूसरी घटना है.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बंदूकधारी ने काला कोट पहन रखा था. बुधवार को रात करीब 11 बजकर 20 मिनट पर उसने बॉर्डरलाइन बार एंड ग्रिल के अंदर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू की और कई धुएं वाले ग्रेनेड दागे.

वेंटूरा काउंटी शेरिफ जेफ डीन ने रिपोर्टर्स को बताया, ”वहां का दृश्य बहुत भयावह है. चारों ओर खून-ही-खून नजर आ रहा है. हमें इस बात का कोई अंदाजा नहीं है कि इसका आतंकवाद से कोई संबंध है. जैसा कि आप जानते हैं कि जांच चल रही है और जितनी जल्द जानकारी मिलेगी उतनी जल्द हम यह सुनिश्चित कर पायेंगे कि संदिग्ध कौन है और इस खौफनाक घटना के पीछे उसकी मंशा क्या है.”

शेरिफ जेफ डीन ने कहा, ”घटना में ऐसा कुछ नहीं है, जिससे मैं या एफबीआई यह माने कि इसके तार आतंकवाद से जुड़े हैं. हम निश्चित रूप से इस पर भी विचार करेंगे.”

डीन ने कहा कि मृतक पुलिस अधिकारी का नाम रॉन हीलस था और वह 29 साल से बल का हिस्सा थे. घटना स्थल पर पहुंचने वाले वह पहले अधिकारी थे.

डीन ने बताया, ”उन्होंने 11 लोगों को मृत देखा.” हीलस की मौत से यह संख्या बढ़कर 12 हो गई. इनमें हमलावर शामिल नहीं है.

वेंटूरा काउंटी शेरिफ के कार्यालय के कैप्टन गैरो कुरेदजियान ने इससे पहले बताया कि उपनगर थाउजंड ओक्स स्थित इस बार में घटना के दौरान कॉलेज छात्रों के लिये एक कार्यक्रम का आयोजन हो रहा था, जिसमें सैकड़ों युवाओं के शामिल होने की संभावना है.

टीवी के वीडियो फुटेज में यह नजर आ रहा है कि स्वाथ टीमों ने बार को चारों ओर से घेर लिया. घटना के प्रत्यक्षदर्शी रहे होल्डेन हाराह ने सीएनएन को बताया कि हर सप्ताह जिस जगह पर मैं अपने दोस्तों के साथ मौज मस्ती के लिये जाता था वहां ऐसा भयानक मंजर देखने को मिलेगा, मैंने सोचा नहीं था. उसने बताया, ”एक व्यक्ति सामने के दरवाजे से अंदर आया और उसने काउंटर के पीछे बैठी लड़की को गोली मार दी. मुझे नहीं मालूम वह लड़की जिंदा है या नहीं.”

लॉस एंजिलिस टाइम्स ने कानून लागू करने वाली एजेंसी के अधिकारी के हवाले से कहा कि कम से कम 30 बार गोलियां दागी गई.

अमेरिका में लगातार गोलीबारी की घटनाएं घट रही हैं. इससे पहले फ्लोरिडा राज्य की राजधानी तालाहासी में  तीन नवंबर को एक योग स्टूडियो में बंदूकधारी ने गोलीबारी की. इसमें दो लोगों की मौत हो गई. जबकि कई अन्य घायल हो गए. इसके बाद उसने खुद भी गोली मारकर जान दे दी.

Top Stories