Monday , December 11 2017

अमेरिका: चैपल हिल इलाके में तीन मुस्लिम स्टूडेंट्स का क़त्ल

अमेरिका के शुमाली कैरोलिना के चैपल हिल इलाके में एक बंदूकधारी ने तीन मुस्लिम स्टूडेंट्स का क़त्ल कर दिया , मरने वालों की पहचान चैपल हिल के साकिन सी डी शैडी बरकत (23) और उनकी शरीक ए हयात युसर अबु सलाह (21) और उनकी बहन रजान अबु सलाह हैं के तौ

अमेरिका के शुमाली कैरोलिना के चैपल हिल इलाके में एक बंदूकधारी ने तीन मुस्लिम स्टूडेंट्स का क़त्ल कर दिया , मरने वालों की पहचान चैपल हिल के साकिन सी डी शैडी बरकत (23) और उनकी शरीक ए हयात युसर अबु सलाह (21) और उनकी बहन रजान अबु सलाह हैं के तौर पर की गई है.

पुलिस ने मुल्ज़िम को गिरफ्तार कर लिया है. मुल्ज़िम ने यह फायरिंग ‘यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना’ के बाहर की. मुल्ज़िम हमलावर का नाम क्रैग स्टीफन हिक्स (46) बताया जा रहा है.

बरकत एक स्टूडेंट थे और उनकी शरीक ए हयात डेंटल स्टडी (दांतो के इलाज की पढ़ाई) की तैयारी कर रही थीं.

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक पुलिस का कहना है कि हमलावर और मारे गए लोगों के बीच पार्किंग को लेकर झगड़ा चला रहा था. पुलिस ने एक बयान जारी कर कहा कि “हमारी शुरुआती जांच कहती है कि इस जुर्म के पीछे पड़ोसी के साथ पहले से चला आ रहा पार्किंग झगड़ा था.”

पुलिस का कहना है कि हिक्स जांच में मदद कर रहा है और जल्द ही इस मामले में और जानकारी मुहैया कराई जाएगी. इस वाकिया के बाद अमेरिका के कई शहरों में लोगों में गुस्सा फैल गया है. लोग सोशल मीडिया पर भी इस वाकिया की जमकर तन्कीद कर रहे हैं.

बराकात ‘यूएनसी स्कूल ऑफ डेंटिस्ट्री’ में सेकेंड ईयर का स्टूडेंट था. बराकात ने एक महीने पहले ही युसुर से निकाह (शादी) किया था और वह भी जल्दी ही डेंटिस्ट्री में अपनी पढ़ाई शुरू करने जा रही थी.

इस बीच मुस्लिम कारकुनों ने आफीसरों से हिक्स की तरफ किए गए जुर्म को ‘हेट क्राइम’ में शामिल किए जाने के बाद जांच करने की मांग की है क्योंकि ये तीनों स्टूडेंट इंसानी इम्दाद प्रोग्राम म में शामिल थे.

TOPPOPULARRECENT