Wednesday , December 13 2017

अमेरिका: ट्रम्प के आदेश का विरोध करने वाले अटॉर्नी जनरल हटाए गए

U.S. Republican presidential candidate Donald Trump points to a member of the media following a news conference at Trump Tower in the Manhattan borough of New York, U.S., May 31, 2016. REUTERS/Carlo Allegri

वाशिंगटन। अमेरिका में सात देशों के नागरिकों की एंट्री को प्रतिबंधित करने संबंधी आदेश का विरोध करने वाले एक्टिंग अटॉर्नी जनरल सेली येट्स को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पद से हटा दिया है। उन्होंने इस फैसले को गलत बताते राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का यह कहते हुए विरोध किया था कि वह इस फैसले पर ट्रंप का बचाव नहीं कर सकते हैं।

येट्स को बराक ओबामा ने वर्ष 2015 में डिप्टी अटॉरनी जनरल के पद के लिए नामित किया था। इसके साथ ही उन्हें जस्टिस डिपार्टमेंट के एक्टिंग हैड बने रहने को भी कहा था। व्हाइट हाउस से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गई है।

मालूम हो कि कुछ ही दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रवासियों पर अमेरिका में आने के रोक के साथ सात देशों के नागरिकों पर अमेरिका में एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। यह प्रतिबंध 90 दिन के लिए लगाया गया है। इस फैसले के विरोध में अमेरिका में ही लोग सड़कों पर उतर आए हैं। वहीं कई देशों ने खुलेतौर पर इसका विरोध किया है।

इतना ही नहीं न्यूयार्क की एक संघीय अदालत ने ट्रंप के आदेश के कुछ बिंदुओं को गैरकानूनी मानते हुए इस पर रोक भी लगा दी है। डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले का विरोध आम जनता ही नहीं कर रही है बल्कि बड़ी-बड़ी कंपनियों ने भी इसका विरोध किया है। माइक्रोसॉफ्ट समेत कई अन्य कंपनियों ने भी इसका विरोध किया है।

TOPPOPULARRECENT