Thursday , November 23 2017
Home / International / अमेरिका: ट्रम्प के प्रवक्ता ने बीबीसी, सीएनएन और न्यूयॉर्क टाइम्स को व्हाइट हाउस प्रेस कॉन्फ्रेंस से किया बाहर

अमेरिका: ट्रम्प के प्रवक्ता ने बीबीसी, सीएनएन और न्यूयॉर्क टाइम्स को व्हाइट हाउस प्रेस कॉन्फ्रेंस से किया बाहर

U.S. Republican presidential candidate Donald Trump points to a member of the media following a news conference at Trump Tower in the Manhattan borough of New York, U.S., May 31, 2016. REUTERS/Carlo Allegri

वॉशिंगट। दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र अमरीका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मीडिया के बीच तल्खी बढ़ती जा रही। पहले मैरीलैंड में कंजरवेटिव पॉलिटिकल एक्शन कांग्रेस (सीपीएसी) में दिए अपने संबोधन में ट्रंप ने पहले तेरह मिनट तक मीडिया की आलोचना की। इसके कुछ ही देर बाद व्हाइट हाउस में ट्रंप के प्रवक्ता शॉन स्पाइसर की प्रेस वार्ता में बीबीसी, द न्यूयॉर्क टाइम्स, और सीएनएन जैसे संस्थानों के पत्रकारों को बाहर निकाल दिया गया।

हालांकि, इस दौरान पत्रकारों को प्रेसवार्ता से बाहर करने का कोई कारण नहीं बताया गया। व्हाइट हाउस करसपॉन्डेंट एसोसिएशन ने ट्रंप के प्रवक्ता की प्रेसवार्ता से कुछ पत्रकारों को बाहर करने पर कड़ा ऐतराज जताया। इसके बाद वहां मौजूद एसोसिएटेड प्रेस और टाइम मैगजीन के पत्रकारों ने भी वार्ता का बहिष्कार कर दिया।

द न्यूयॉर्क टाइम्स के संपादक डीन बेक्वे ने कहा है कि ऐसा अखबार के इतिहास में पहली बार हुआ है। बाकी राजनेताओं और पत्रकारों के बयान अभी नहीं आए हैं। लेकिन लोकतंत्र में मीडिया के साथ इस तरह के अपमानजनक व्यवहार की तीखी आलोचना होने की संभावना जताई जा रही है।

अपने भाषण में मीडिया की लगातार आलोचना कर रहे ट्रंप ने एक बार फिर मीडिया पर निशाना साधा है। मैरीलैंड में कंजरवेटिव पॉलिटिकल एक्शन कांग्रेस (सीपीएसी) में दिए अपने संबोधन में ट्रंप ने पहले तेरह मिनट तक मीडिया की आलोचना की। इस दौरान ट्रंप ने अपुष्ट सूत्रों के हवाले से खबर देने वालों पर जमकर बरसे और उनकी आलोचना की। हांलाकि, ट्रंप ने ये नहीं कहा कि वो किन खबरों से नाराज हैं।

TOPPOPULARRECENT