Tuesday , December 12 2017

अमेरिका दे रहा है सीरिया और आईएसआईएस को संरक्षण- तैयिप एरडोगन

तुर्की के राष्ट्रपति तैयिप एरडोगन का कहना है की उनके पास अमेरिकी नेतृत्व मिली जुली सैना द्वारा सीरिया और आईएसआईएस आतंकवाद की मदद करने के स्पष्ट सुबूत हैं।

अमेरिका नेतृत्व सेना सीरिया विद्रोही के साथ मिल कर सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-अस्साद के विरोध में काम काम कर रही है और आईएसआईएस एवम् अन्य इसलामिक उग्रवादी समूहों की मदद से बचती है।

हालाँकि मंगलवार को राष्ट्रपति तैयिप ने तुर्की राजधानी अंकारा में बोलते हुए कहा उनका मानना है की अमेरिकी सेना द्वारा विभिन्न उग्रवादी समूहों, आईएसआईएस, कुरदीश, वाईपीजी और पिवाईडी को सरंक्षण दिया जाता है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा की अमेरिका हम पर इस्लामिक स्टेट की मदद करने का आरोप लगा रही थी। लेकिन अब साफ़ हो चूका है की उनके द्वारा इस्लामिक स्टेट के समूह डैश, वाईपीजी और पिवाईडी को सरंक्षण प्रदान किया जा रहा है। हमारे पास फ़ोटो एवं वीडियो के साथ पुख्ता सुबूत हैं।

एरडोगन द्वारा रूस और ईरान के साथ सीरिया की शांति पर चर्चा को लेकर एक बैठक का आयोजन किया गया है। मंगलवार को एरडोगन ने सऊदी अरब और क़तर से भी इस बैठक में शामिल होने की अपील की।

रूस, ईरान और तुर्की ने अगले महीने सीरिया पर कज़ाकिस्तान में बातचीत करने को अपनी सहमति दे दी है।
एरडोगन ने कहा था की सऊदी अरब और क़तर द्वारा सीरिया को मदद करने की इच्छा दर्शायी गयी थी इसलिए विदेश मंत्रियो की बैठक में इन देशो को भी भाग लेना चाहिए।

तुर्की, सऊदी अरब और क़तर सीरिया के राष्ट्रपति बशर अस्साद के विद्रोहियों के मुख्य समर्थक हैं।
बशर अस्साद, मास्को और तेहरान के करीबी राष्ट्र मित्र हैं।

TOPPOPULARRECENT