Sunday , November 19 2017
Home / World / अमेरिका पाकिस्तान पर कर सकता है सख्ती, आर्थिक मदद में कर सकता है कटौती

अमेरिका पाकिस्तान पर कर सकता है सख्ती, आर्थिक मदद में कर सकता है कटौती

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान में आतंक के सुरक्षित ठिकानों के खिलाफ सख्त रुख अपनाने के मूड में हैं। अमरीका पाकिस्तान में ऐसे ठिकानों पर हवाई हमले करने की रणनीति पर काम कर रहा है। जल्द ही इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

माना जा रहा है कि इन हमलों में ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। ट्रंप प्रशासन इसके साथ ही गैर नाटो सहयोगियों में पाकिस्तान का दर्जा भी घटा सकता है। पाक को मिलने वाली आर्थिक मदद को रोकने पर विचार किया जा रहा है।

हालांकि ट्रंप प्रशासन इस मुद्दे पर आधिकारिक रूप से इस मुद्दे पर कुछ नहीं कह रहे। हालांकि ट्रंप प्रशासन के कुछ अफसर ऐसे भी हैं, जिन्हें इन कदमों की सफलता पर संदेह है। उनका कहना है कि पाक पर इस तरह की सख्ती नहीं होगी।

अमरीकी अधिकारियों ने बताया कि ट्रंप पाकिस्तान के साथ सहयोग बढ़ाना चाहते हैं, उसके साथ अपने संबंध बिगाडऩा नहीं चाहते हैं। ट्रंप प्रशासन इन दिनों 16 साल से चल रहे अफगान युद्ध पर की अपनी रणनीति की समीक्षा कर रहा है।

अफगानिस्तान में स्थितियां सुधारने के लिए पाकिस्तान की भूमिका महत्वपूर्ण है। ऐसे में अमरीका पाक पर सख्ती दिखाकर जोखिम नहीं लेगा।

ट्रंप प्रशासन ने इस पूरे मामले पर फिलहाल सार्वजनिक रूप से भले ही कुछ नहीं कहा हो, लेकिन अफगान नीति की समीक्षा करना ही इस बात का संकेत है कि अमरीका अपनी अब तक की रणनीति पर पुनर्विचार कर रहा है।

TOPPOPULARRECENT