अमेरिका बजट पर एक समझौते तक पहुंचने में नाकाम, इस साल दूसरी बार शट्डाउन

अमेरिका बजट पर एक समझौते तक पहुंचने में नाकाम, इस साल दूसरी बार शट्डाउन
Click for full image

वाशिंगटन : कांग्रेस इस साल दूसरी बार शट्डाउन कर दी है जब कांग्रेस बजट पर कोई समझौता नहीं कर पाई है। कांग्रेस को सरकार के वित्तपोषण पर आधी रात की समय सीमा से पहले दो साल का खर्च बिल पारित करने की उम्मीद थी।

गुरुवार को यूएस कांग्रेस के सरकार चलाने के लिए जरूरी बजट पास न करने की वजह से अमेरिका में फिर से शटडाउन हो गया है। अमेरिकी सीनेट और कानून के जानकारों को उम्मीद थी कि पिछले दिनों पास हुए अस्थायी संघीय बजट की समय सीमा पूरी होने से पहले नए खर्च के लिए बिल को मंजूरी मिल जाएगी, लेकिन ऐसा  नहीं हो सका और एकबार फिर से अमेरिका शटडाउन के दौर से जूझ रहा है।

बता दें कि इसी साल की शुरुआत में तीन दिनों के लिए अमेरिका में शटडाउन हुआ था तब सरकारी कर्मचारियों को घर पर बैठना पड़ा था, तीन दिनों के भीतर संसद ने सरकारी कामकाज को फिर से सुचारू रूप से चलाने के लिए दोनों सदनों में अस्थायी बजट पास कराया था।  सरकारी कामकाज फिर से चल सके, इसके लिए अमेरीकी संसद के दोनों सदनों में नए बिल को पास कराया जाना बेहद जरूरी है।

न्यूज एजेंसी रायटर के अनुसार अमेरिकी कांग्रेस फंड रिन्यू के लिए दी गई डेडलाइन को पूरा करने में चूक गया है और वहां शटडाउन हो गया है। गौरतलब है कि ओबामा सरकार के दौरान 2013 में शटडाउन 16 दिनों तक चला था।  रिपब्लिकन सीनेटर रैंड पॉल ने बड़े पैमाने पर बजट के लिए अपने आपत्तियों पर वोट में देरी के बाद शुक्रवार को आंशिक बंद कर दिया, जो यूएस रक्षा और घरेलू कार्यक्रमों के बारे में करीब 300 अरब डॉलर खर्च करने के लिए खर्च करेगा। यह मार्च 2019 तक सरकार की ऋण की सीमा बढ़ाएगी।

इस विधेयक को संसद में मंजूरी मिलना जरूरी हो गया था, क्योंकि सरकार के पास सिर्फ गुरुवार आधीरात तक का ही सरकारी खर्च चलाने का बजट था. सदन में अल्पमत की नेता नैंसी पेलोसी ने कहा था कि वह इस सौदे का विरोध करेंगी क्योंकि इसमें ड्रीमर्स को संरक्षण नहीं दिया गया है.

सरकार ने इस साल दूसरी बार यह बंद कर दिया है। जनवरी में, कांग्रेस के सदस्य आव्रजन पर एक समझौते तक पहुंचने में नाकाम रहे, जिसमें डेमोक्रेट ने शुरू में कहा था कि किसी भी खर्च समझौते का हिस्सा होना चाहिए। बुधवार को सदन के अल्पसंख्यक नेता नैन्सी पेलोसी ने सदन की मंजिल पर आठ घंटे रिकॉर्ड किए, एक स्थायी उपाय की मांग की जो लगभग 800,000 अनुप्रमाणित लोगों की रक्षा करता है, जिन्हें “ड्रीमरर्स” कहा जाता है, जिन्हें बच्चों के रूप में अमेरिका में लाया गया था।

Top Stories