Wednesday , November 22 2017
Home / Education / अमेरिका में पढ़ाई करने गये भारतीय छात्रों की संख्या बढ़ी

अमेरिका में पढ़ाई करने गये भारतीय छात्रों की संख्या बढ़ी

नई दिल्ली। पिछले साल की तुलना में इस साल भारत से 12 प्रतिशत अधिक छात्र अमरीका में पढ़ाई करने गये। अमरीकी विदेश मंत्रालय के शिक्षा और सांस्कृतिक मामलों के विभाग द्वारा जारी सालाना रिपोर्ट के मुताबिक अमरीका में 2016-17 के दौरान विदेशी छात्रों की संख्या तीन प्रतिशत बढ़ी है जिसमें सबसे ज्यादा बढ़ोतरी भारतीय छात्रों की दर्ज की गई।

विदेश मंत्रालय की ओपन डोर्स रिपोर्ट 2017 के मुताबिक अमरीका में अब विदेशी छात्रों की संख्या दस लाख से अधिक हो गई है। यहां अमरीकी दूतावास के अधिकारी कार्ल एम एडम ने बताया कि अमरीका में भारतीय छात्रों की संख्या में लगातार चौथे साल दहाई के आंकड़ों में बढ़ोतरी हुई है।

वहां अब भारतीय छात्रों की संख्या 12 प्रतिशत से अधिक बढक़र 1,86,000 से अधिक हो गई है। एडम के मुताबिक पिछले साल की तुलना में भारत से 21 हजार से अधिक छात्र अमरीका पढऩे गए

अमरीका में सभी विदेशी छात्रों में भारतीय छात्रों का हिस्सा 17 प्रतिशत से अधिक है जो कि चीनी छात्रों के बाद दूसरे स्थान पर है। पिछले दस सालों में अमरीका में भारतीय छात्रों की संख्या में दोगुना की बढ़ोतरी हुई है। इनमें से 56 प्रतिशत छात्र ग्रेजुएट स्तर के हैं।

TOPPOPULARRECENT