अमेरिका में शटडाउन हुआ खत्म, लेकिन ट्रम्प की मुश्किलें कम नहीं!

अमेरिका में शटडाउन हुआ खत्म, लेकिन ट्रम्प की मुश्किलें कम नहीं!

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए फंड न मिलने के बावजूद बढ़ते दबाव के कारण सरकारी कामबंदी अस्थायी रूप से खत्म करने को तैयार हो गए हैं।

मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी। ‘सीएनएन’ के मुताबिक, ट्रंप ने शुक्रवार देर रात सरकार को तीन सप्ताह के लिए फंडिंग करने वाले एक विधेयक को मंजूरी दे दी है जिसके बाद 35 दिन लंबी सरकारी कामबंदी खत्म हो गई।

ट्रंप ने कहा कि मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की अपनी मांग से उन्होंने समझौता नहीं किया है। हालांकि सरकार के आंशिक रूप से ठप पड़े काम-काज को फिर से शुरू करने पर उन्होंने सहमति जताई।

ट्रंप ने दीवार निर्माण के लिए मांगी गई 5.7 अरब डॉलर की राशि मिले बिना ही 15 फरवरी तक सरकार का काम-काज अस्थायी रूप से शुरू करने के लिए डेमोक्रेट्स के साथ एक समझौता होने की घोषणा की।

इस घोषणा के कुछ घंटों बाद उन्होंने ट्वीट किया, “मेरी इच्छा है कि लोग सीमा दीवार को लेकर मेरे विचारों को सुनें या पढ़ें। इसे किसी भी तरह की कोई छूट नहीं समझा जाए।”

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के मुताबिक, ट्रंप ने ट्वीट में विस्तार से इस बारे में कहा, “यह लाखों लोगों को ध्यान में रखते हुए किया गया है जो इस बंद से बुरी तरह प्रभावित हो रहे थे और इस समझ के साथ कि अगर इन 21 दिनों में कोई सहमति नहीं बनती तो तमाम प्रयास व्यर्थ हो जाएंगे।”

अब तक के सबसे लंबे बंद ने सरकार के कई प्रमुख विभागों के काम-काज को एक तरह से पंगु बना दिया है। 30 दिन से चल रहे इस बंद ने मानवीय संकट भी पैदा कर दिया है जहां इसके चलते करीब 8,00,000 संघीय कर्मचारियों को एक महीने तक उनकी तनख्वाह नहीं मिली।

Top Stories