Tuesday , December 12 2017

अमेरिका में समलैंगिक सिंगर को खून देने से रोका गया, हंगामा

लास वेगॉस : लांस समलैंगिक हैं और इसी कारण उनका खून नहीं लिया गया. उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी पीड़ा बतायी. उन्होंने ट्विट किया कि कैसे किसी गे को रक्तदान की अनुमति नहीं दी जा सकती, जब बड़ी तादाद में लोगों को खून की जरूरत हो. मुझे रक्तदान की अनुमति नहीं मिली, क्योंकि मैं एक गे हूं. लांस की तरह ही कई समलैंगिक व ट्रांसजैंडरों ने सोशल मीडिया पर अपनी व्यथा बतायी.

फेडरल लॉ के तहत वैसे पुरुष जिसने 12 महीने पहले किसी पुरुष के साथ शारीरिक संबंध बनाया है, वह रक्तदान नहीं कर सकते हैं. अगर किसी समलैंगिक पुरुष ने 12 महीने के दौरान ऐसा नहीं किया है तो वह खून दे सकता है. यह कानून इस नये बिंदु के साथ दिसंबर, 2015 में आया. इससे पहले पुरुष समलैंगिकों पर पूरी जिंदगी रक्तदान पर प्रतिबंध था. यह प्रतिबंध 1983 में एड्स के कारण लगाया गया, क्योंकि ऐसे संबंधों में एड्स का जोखिम काफी ज्यादा होता है.

अगर कोई ट्रांसजेंडर पुरुष जो पूर्व में पुरुष था और अब महिला के रूप में खून देना चाहता है तो वह प्रतिबंधित है. वहीं अगर ट्रांसजेंडर महिला, जिसका संबंध किसी पुरुष के साथ रह चुका है, वह रक्तदान कर सकती है.

गौरतलब है कि अमेरिका के लास वेगास में पिछले दिनों हुए गोलीबारी में 58 लोगों की मौत हो गयी और करीब 530 लोग घायल हुए. ऐसी स्थिति में बड़ी मात्रा में लोगों की जिंदगी बचाने के लिए खून की जरूरत पड़ी. उस रात नेवेदा के एक ब्लड बैंक में पीड़ितों की मदद के लिए लोगों की भीड़ रक्तदान के लिए जमा हो गयी. वहां कई लोगों को खून की जरूरत थी और खून देने वालों की कमी हो रही थी. इसके बावजूद कुछ लोग ऐसे थे, जिनसे खून नहीं लिया गया. इसमें सिंगर लांस बास भी शामिल हैं.

TOPPOPULARRECENT