अमेरिका में सरकारी शटडाउन की संभावना, ट्रम्प ने जारी किया यह आदेश!

अमेरिका में सरकारी शटडाउन की संभावना, ट्रम्प ने जारी किया यह आदेश!

अमरीका इन दिनों बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहा है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संघीय सरकारी कामकाज को जारी रखने के लिए और गवर्नमेंट को शटडाउन से बचाने के लिए दो सप्ताह के खर्च बिल पर हस्ताक्षर किए हैं।

मना जा रहा है कि ट्रंप ने यह कदम प्रस्तावित सीमा दीवार पर डेरी से बचने के लिए उठाया है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट और कई अन्य सरकारी एजेंसियों को दिसंबर के मध्य तक खुला रखने वाला कानून शुक्रवार को आया।

बता दें कि आंशिक सरकारी शटडाउन की संभावना ट्रंप की प्रस्तावित यूएस-मेक्सिको सीमा दीवार पर सांसदों के बीच मतभेदों के चलते पैदा हुई है। यूएस-मेक्सिको सीमा दीवार के लिए ट्रंप ने $ 5 बिलियन की मांग की थी। जिस पर उनका संसद के साथ गतिरोध पैदा हो गया था।

सीनेट में डेमोक्रेट के नेता चक श्यूमर ने कहा है कि उनके पार्टी के सदस्य भौतिक दीवार के निर्माण के बजाय सीमा सुरक्षा को मजबूत करने के लिए $ 1.6 बिलियन के बजट से सहमत होने के इच्छुक थे।

वर्तमान में रिपब्लिकन के पास सीनेट में 51 सीट हैं और उन्हें अपना व्यय बिल पास करने के लिए नौ डेमोक्रेटिक वोट चाहिए। इससे पहले ट्रंप ने आंशिक सरकारी शटडाउन के लिए मजबूर करने की धमकी दी थी। उन्होंने कहा था कि अगर कांग्रेस ने दीवार के लिए पर्याप्त धनराशि नहीं दी तो वह अमरीकी प्रशासन को ठप्प कर देंगे।

गुरुवार को प्रतिनिधि सभा और सीनेट दोनों ने संघीय सरकार के वित्त पोषण को बढ़ाने के लिए संकल्प पारित किया। बता दें कि अमरीकी कांग्रेस ने पहले ही 1 अक्टूबर को शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष 2019 के लिए पांच सरकारी एजेंसियों के लिए बिल का निर्धारण कर चुका है।

इसे अभी भी गृह, सुरक्षा विभाग, न्याय विभाग और कृषि विभाग समेत सात और एजेंसियों के लिए वित्त पोषण पर फैसला करने की जरूरत है। आप्रवासन मुद्दों पर सांसदों की विसंगति के कारण संघीय सरकार को इस साल दो बार ठप्प कर दिया गया था।

साभार- ‘पत्रिका’

Top Stories