अमेरिका में स्वच्छ भारत अभियान : जमीन पर गिरे फूल को पीएम मोदी ने उठाया, सोशल मीडिया यूजर ने सराहा

अमेरिका में स्वच्छ भारत अभियान : जमीन पर गिरे फूल को पीएम मोदी ने उठाया, सोशल मीडिया यूजर ने सराहा

शनिवार को अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साधारण इशारे के जरिए अपने स्वच्छता संदेश का प्रचार किया, जो देश के लोगों का दिल जीत रहा है। जॉर्ज बुश इंटरकांटिनेंटल हवाई अड्डे पर “हाउडी, मोदी” सामुदायिक कार्यक्रम के लिए आगमन पर, पीएम मोदी को एक अमेरिकी गणमान्य व्यक्ति द्वारा फूलों का गुलदस्ता भेंट किया गया। गुलदस्ता से एक फूल गिर गया और सभी को आश्चर्यचकित कर दिया, मोदी ने झुककर खुद उसे उठाया। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उनके हावभाव को काफी सराहा गया। “जहां पीएम नरेंद्र मोदी ने एक फूल या एक तने को सहजता से ग्रहण किया, जो उन्हें भेंट किए गए गुलदस्ते से जमीन पर गिरा था, और इसे अपने सुरक्षा कर्मचारियों को सौंप दिया। एक उपयोगकर्ता ने ट्विटर पर लिखा, सरलता! ”

गौरतलब है कि पीएम मोदी को “स्वच्छ भारत अभियान” के माध्यम से स्वच्छता के क्षेत्र में नेतृत्व के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा लिंकन सेंटर में “ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड” से सम्मानित किया जाएगा। गेट्स फाउंडेशन के अनुसार, मोदी को “संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में अपनी ड्राइव के हिस्से के रूप में स्वच्छता में सुधार के लिए भारत प्रगति कर रहा है” के लिए पहचाना जाएगा। 2 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत कार्यक्रम के शुभारंभ के बाद से भारत में 10 करोड़ से अधिक शौचालय बनाए गए हैं। एक सूत्र ने कहा, “स्वच्छ भारत मिशन दुनिया भर के अन्य देशों के लिए एक मॉडल के रूप में काम कर सकता है, जिन्हें दुनिया के सबसे गरीब लोगों के लिए स्वच्छता तक पहुंच में सुधार करने की आवश्यकता है,”।

शनिवार को पीएम मोदी ने ह्यूस्टन में ऊर्जा क्षेत्र की कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की। इसके बाद, भारत की पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड ने शनिवार को यूएस एलएनजी डेवलपर टेल्यूरियन इंक के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत पेट्रोनेट और इसके सहयोगी इक्विटी निवेश के माध्यम से प्रति वर्ष पांच मिलियन टन प्राकृतिक गैस (एलएनजी) आयात करने का इरादा रखते हैं। पीएम मोदी ने राज्यों में भारतीय प्रवासियों के धार्मिक समुदायों के प्रतिनिधिमंडल से भी मुलाकात की।

Top Stories