Saturday , December 16 2017

अमेरिका में हो सकती है मोदी-शरीफ़ मुलाकात

2Q==(35)

वॉशिंगटन।इस महीने के आखिर में होने वाली न्यूक्लियर सिक्यॉरिटी सबमिट के दौरान पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात हो सकती है। यह बात पाकिस्तान सरकार के सबसे सीनियर अधिकारी सरताज अजीज ने कही है। पाकिस्तान में विदेश मामलों के सलाहकार अजीज ने कहा, दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मीटिंग की मुमकिन है।

अजीज ने बताया कि यह उम्मीद दोनों के वॉशिंगटन पहुंचने के बाद ही बनेगी। दोनों आपस में बात करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि शरीफ और मोदी के बीच कोई आधिकारिक मीटिंग होगी, इस बात को लेकर मैं पूरी तरह आश्वस्त नहीं हूं। हालांकि अजीज ने कहा कि मीटिंग हो पाने के मौके जरूर हैं।

अजीज इन दिनों छठे यूएस-पाकिस्तान स्ट्रैटेजिक डायलॉग में हिस्सा लेने के लिए वॉशिंगटन पहुंचे हुए हैं। इसमें उनके साथ अमेरिका के सेक्रटरी ऑफ स्टेट जॉन केरी भी हिस्सा ले रहे हैं। अजीज ने बताया कि अमेरिकी प्रेजिडेंट बराक ओबामा के निमंत्रण पर नवाज शरीफ न्यूक्लियर सिक्यॉरिटी समिट में हिस्सा लेने के लिए वॉशिंगटन पहुंचेंगे। पीएम मोदी को भी इस समिट के लिए 31 मार्च और एक अप्रैल का निमंत्रण मिला है। हालांकि, इस मामले में अब तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

भारत में मोदी के पीएम बनने के बाद से भारत और पाकिस्तान के रिश्तों पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए अजीज ने कहा कि पहले साल में स्थिति अच्छी नहीं थी, लेकिन पिछले दो महीने बेहतर रहे हैं।

अजीज ने कहा कि मोदी-शरीफ मीटिंग के पहले दोनों देशों के विदेश सचिवों की भी मीटिंग हो सकती है। उन्होंने साफ किया कि इस मीटिंग की तारीख अभी तय नहीं की गई है। अजीज ने कहा, हम नहीं जानते कि विदेश सचिवों की मीटिंग कब होगी। पहले भारत के विदेश सचिव को इस्लामाबाद आना है। अभी हम उसकी उम्मीद कर रहे हैं।

TOPPOPULARRECENT