Thursday , January 18 2018

अमेरिका में 20 फरवरी तक होगी 63 नायाब क़ुरानी नुस्खों की नुमाईश

वाशिंगटन: वाशिंगटन के एक संग्रहालय में दर्जनों दुर्लभ कुरानी नुस्खे की एक नुमाईश कल से शुरू हो गई है जो 20 फरवरी तक चलेगी. इस प्रदर्शनी का उद्देश्य अमेरिका में इस्लाम के सकारात्मक रुख को पेश करना है. इस प्रदर्शनी में कुल 63 दुर्लभ कुरानी नुस्खे हैं. इस का आयोजन फ़रीअर एंड सैकलर संग्रहालय में किया गया है.
संग्रहालय में इस प्रदर्शनी के साथ ही स्मिथ सोनेयन इंस्टीट्यूशन के एशियाई कला के फने लतीफा के एक बड़े ज़खीरे की भी नुमाईश की जा रही है.

quran-exhibution-1quran-9quran-8quran7quran7quran-6quran-4qura-3quran2

 

 

 

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

PRADESH 18 के अनुसार, इस प्रदर्शनी में कुरानी नमूनों और नुस्खों की कुल मिलाकर 60 से अधिक कलाकृतियों रखी गयी हैं. यह प्रदर्शनी अमेरिका में अपनी तरह की पहली प्रदर्शनी है.इसका उद्देश्य देखने वालों को अमेरिका में इस्लाम के सकारात्मक पहलू पेश करना है.
दुर्लभ कुरानी नुस्खों में ऐसे दुर्लभ कलाकृतियों और कुरानी आयतों भी शामिल हैं, जो बेमिसाल हैं, जिहें सातवीं शताब्दी के अंत में लिखे गए अत्यंत उत्कृष्ट और आदर्श नमूना करार दिया जाता है.
वाशिंगटन फ़रीअर एंड सैकलर संग्रहालय में अद्वितीय इस्लामी नुमाईश को ‘आर्ट आफ कुरान’ का नाम दिया गया है.
शानदार पाकीज़ा इस्लामी कलाकृतियों में से कई कुरानी नमूने ऐसे भी हैं, जो मुस्लिम दुनिया के इतिहास के कुछ अत्यंत शक्तिशाली शासकों ने बेहतरीन कातिबों से लिखवा कर तैयार करवाया था.
नुमाईश में इन 63 कुरानी कलाकृतियों को हर तरह के मेहमान कई महीनों तक देख सकेंगे. इन में से 47 प्राचीन नुस्खे इस उद्देश्य के लिए तुर्की से उधार लिए गए हैं.
प्रदर्शनी के मोहतमिम मासूम फरहाद के हवाले से डी डब्ल्यू ने ऑनलाइन खबर दी है कि इस प्रदर्शनी में जो दुर्लभ नुस्खे शामिल किए गए हैं, वे इराक और अफगानिस्तान से टर्की तक फैले हुए मुस्लिम दुनिया के कई हिस्सों से यहां तक पहुंचे हैं.

TOPPOPULARRECENT