Wednesday , December 13 2017

अमेरिका मे सबसे ज्यादा नापसंद किया जाने वाला समुदाय है मुस्लिम- सर्वे

वाशिंगटन। यूनिवर्सिटी ऑफ मिनिसोटा के समाजशास्त्रियों द्वारा किए गए एक अध्ययन में जानकारी सामने आई है कि अमेरिकी नागरिकों का मुस्लिमों के प्रति विश्वास बहुत तेजी से कम हुआ है। देश में अब मुस्लिम समुदाय को सबसे अधिक नापसंद किया जाने लगा है। यूनिवर्सिटी ऑफ मिनिसोटा के अध्यन के मुताबिक फरवरी, 2014 से मार्च, 2016 के दौरान 2,521 लोगों को शामिल किया गया और मुस्लिमों के प्रति उनकी राय ली गई।

इसमें कहा गया है कि लगभग 50 फीसद अमेरिकी अपने बच्चों की शादियां इस मजहब के लोगों के साथ नहीं करना चाहते। अध्ययन के मुताबिक, इसके लिए कुछ हद तक रूढ़िवादी राजनीतिज्ञ जिम्मेदार हैं।

Facebook पर हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करें

पिछले एक दशक में मुस्लिमों को नापसंद करने वालों की संख्या में करीब दोगुना इजाफा हुआ है। वर्ष 2006 में जहां यह 26 प्रतिशत था, वहीं 2016 में बढ़कर 45.5 फीसद हो गया। अध्ययन के मुताबिक, इसकी वजह प्रवास, राष्ट्रीय सुरक्षा, नए लोगों का अमेरिका मे बसना, पूरी दुनिया में मुस्लिम आतंकी संगठनों के हमले।

यही वजह है कि अब अधिकतर अमेरिकी अपने बच्चों की शादी मुस्लिमों से नहीं करना चाहते, जबकि पिछले 10 वर्षों में करीब 33.5 फीसद लोगों ने अपने बच्चों की शादी मुस्लिम परिवार में की थी। अध्ययन के अनुसार, मुस्लिम विरोधी मामले में सबसे ज्यादा तेजी साल 2001 में ट्विन टॉवर पर हमले के बाद आई।

TOPPOPULARRECENT