अमेरिका- ये पूर्व उप राष्ट्रपति लड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव

अमेरिका- ये पूर्व उप राष्ट्रपति लड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव

अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन वर्ष 2020 में होने वाला राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे। इसके लिए उन्होंने औपचारिक रूप से डेमोक्रेटिक के रूप में अपनी उम्मीदवारी दर्ज करा दी है। जो बिडेन मौजूदा उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा अनुभवी और तमाम समुदायों में लोकप्रिय हैं।

76 वर्षीय अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन ने गुरुवार सुबह ट्विटर पर पोस्ट किए गए 3.30 मिनट के वीडियो में विशेष रूप से मध्यम वर्ग को संबोधित करते हुए कहा कि वह सब कुछ दांव पर है, जिसने अमेरिका को अमेरिका बनाया। यही कारण है कि आज मैं अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर रहा हूं।

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में अब तक 20 से ज्यादा नाम जुड़ चुके हैं। इसमें वेरमांट सेन, बर्नी सैं‌र्ड्स आगे चल रहे हैं। बिडेन इन सभी उम्मीदवारों में सबसे अनुभवी हैं। वह बराक ओबामा के उप राष्ट्रपति के रूप में आठ साल तक काम कर चुके हैं। वह अमेरिकी सीनेट में तीन दशक का समय बिता चुके हैं। डेमोक्रेटों के बीच भी बिडेन खासे लोकप्रिय हैं।

लेकिन डोनाल्ड ट्रंप को फायदा देने वाली तत्कालीन सरकार विरोधी लहर का वह भी शिकार हो चुके हैं। जो बिडेन की टीम उनकी चुनावी चंदा एकत्र करने की क्षमता और गाहे-बगाहे गलतियां कर जाने की आदत को लेकर भी चिंतित है। बिडेन का कहना है कि वह अपना चुनाव प्रचार ओबामा-बिडेन डेमोक्रेट के रूप में करेंगे। वह अपने वर्किग क्लास वोटरों और बराक ओबामा के समर्थकों पर निर्भर हैं।

Top Stories