अमेरिका सीरिया में अपनी सैन्य उपस्थिति को बढ़ा रहा है, भेजे भारी हथियारों के साथ 250 ट्रक – स्रोत

अमेरिका सीरिया में अपनी सैन्य उपस्थिति को बढ़ा रहा है, भेजे भारी हथियारों के साथ 250 ट्रक – स्रोत

रूसी मिडिया स्पुतनिक के अनुसार वह सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्स (एसडीएफ) के एक स्रोत पर पहुंच कर जानकारी इकट्ठा की है, जिन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका सीरिया के डीयर ईज़-ज़ोर प्रांत में अपने ऑपरेशन के ढांचे को मजबुत करने के लिए सशस्त्र इकाइयों की आपूर्ति जारी रख रही है। एक एसडीएफ स्रोत, जिसने नाम न छापने की शर्त पर स्पुतनिक को बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका डीयर ईज़-ज़ोर में अपनी सैन्य उपस्थिति को बढ़ा रहा है।

“इस क्षेत्र में तीन अमेरिकी सैन्य अड्डे हैं, जहां अमरीकी अपनी उपस्थिति को मजबूत कर रहे हैं। पिछले चार दिनों में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने हमें हमर बख्तरबंद वाहनों, भारी हथियारों और पिक-अप के साथ 250 ट्रक भेजे हैं। अमेरिकी गोला बारूद और बख्तरबंद वाहनों को उत्तरी इराक के क्षेत्र से सेमेल्का सीमा नियंत्रण पद के माध्यम से और वहां से डीयर ईज़-ज़ोर के पूर्व में वितरित किया जाता है। ” आज तक, अमेरिका ने हथियारों और बख्तरबंद वाहनों के साथ कुल 4,800 ट्रक भेजे हैं।

पिछले हफ्ते रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेन्कोव ने कहा कि “इस बार वाशिंगटन ने सैकड़ों लाखों डॉलर के ‘सीरियाई विपक्षी’ को वित्त पोषण और प्रत्यक्ष हथियारों की आपूर्ति पर ध्यान केंद्रित किया है। फिर भी, अमेरिका द्वारा आपूर्ति की गई हथियार और गोला बारूद का विशाल बहुमत सीरियाई अल-कायदा शाखा के हाथों में चला गया है – नुसारा फ्रंट और दाइश के हाथों में, जिन्होंने वैध सीरियाई सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए वाशिंगटन साथ दे रहा है.

गौरतलब है कि अमेरिका के नेतृत्व वाले विरोधी गठबंधन 2014 से सीरिया और इराक में आतंकवादी समूह के खिलाफ सैन्य अभियान चला रहे हैं। इराक़ में गठबंधन के हमले इराकी अधिकारियों के सहयोग से आयोजित किए गए हैं, राष्ट्रपति बशर अल-असद या संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के द्वारा सीरिया में उन लोगों को सरकार द्वारा अधिकृत नहीं किया गया है ।

Top Stories