Monday , December 11 2017

अमेरिका सीरिया में जेहादियों को बचा रहा है: रूस

imageरूस ने अमेरिका पर आरोप लगाया है कि वह सीरिया में मौजूद जेहाजियों को बचा रहा है। रूस के विदेशमंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद को अपदस्थ करने के लिए अमरीका एक जेहादी समूह को बचा रहा है। सर्गेई लावरोव ने बीबीसी से कहा कि अमरीका ने विद्रोही गुट जबह फ़तह-अल-शाम (अल-नुस्र फ्रंट का नया नाम) और दूसरे कट्टरपंथी गुटों को उदार विद्रोहियों से अलग करने के अपने वादे को तोड़ दिया है।

दूसरी तरफ अमरीकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा है कि रूस के आरोप बेतुका और बेबुनियाद है। टोनर ने पत्रकारों से कहा कि अमरीका ने अल-नुस्र फ्रंट पर महीनों से इसलिए हमला नहीं किया है क्योंकि वो अन्य विद्रोही गुटों और नागरिकों के साथ घुल-मिल गए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि अपनी बमबारी से रूस उदार विद्रोहियों को कट्टरपंथी गुटों के साथ जा मिलने के लिए मजबूर कर रहा है।

हाल ही में रूस और अमरीका के बीच एक समझौता हुआ था जिसके मुताबिक दोनों मिलकर इस्लामिक स्टेट और जबह फ़तह-अल-शाम के गुटों पर साझा बमबारी करने थें। पर अमरीका समर्थित उदार विद्रोही गुटों ने अपने से ताकतवर समूह जबह फ़तह-अल-शाम के साथ रणनीतिक साझेदारी कर ली है और वो दोनों साथ मिलकर लड़ रहे हैं.

रूस के विदेश मंत्री लावरोव ने कहा है “हम चाहते हैं कि रूस और अमरीका के बीच हुए समझौते को लागू किया जाए। इसके लिए ज़रूरी है कि नुस्र से अलग किया जाए।” संयुक्त राष्ट्र के अनुसार बीते दिनों अलेप्पो में सीरिया और रूस की बमबारी में चार सौ नागरिक मारे गए हैं। मगर लावरोव का कहना है कि रूस राष्ट्रपति असद को आतंकवादियों से लड़ने में मदद कर रहा है।

TOPPOPULARRECENT