अमेरिकी खुफिया एजेंसी ‘CIA’ की पहली महिला चीफ़ बनी जिना हास्पेल

अमेरिकी खुफिया एजेंसी ‘CIA’ की पहली महिला चीफ़ बनी जिना हास्पेल
Click for full image

अमेरिकी सीनेट ने सेंट्रल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (सीआईए) का नेतृत्व करने के लिए जिना हास्पेल के नाम को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही जिना सीआईए की पहली महिाल निदेशक बन गई हैं। गुरुवार को सीनेट की खुफिया समिति में हुई वोटिंग के बाद जिना के नाम की पुष्टि की गई। इस वोटिंग में जिना के समर्थन में 10 जबकि विपक्ष में पांच वोट पड़े।

गौरतलब है कि सीआईए में तैनाती के दौरान जिना हास्पेल के संभावित आतंकवादियों को प्रताड़ित करने के तरीकों को लेकर उनकी आलोचना होती रही है। वह 26/11 हमलों के संभावित आतंकवादियों से पूछताछ में वाटरबॉर्डिग जैसी क्रूरतम तकनीकों को अपनाने की वजह से हमेशा निशाने पर रहीं।

सीआईए के अगले निदेशक पद के लिए जिना को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नामित किया था। उनकी जीत के तुरंत बाद पर ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘हमारी नई सीआईए निदेशक जिना हास्पेल को बधाई।’’ देश के 70 साल के इतिहास में सीआईए की वह पहली महिला निदेशक होंगी।

जिना करीब तीन दशक से सीआईए अधिकारी हैं और जल्द ही सीआईए प्रमुख के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगी। वह अफ्रीका, यूरोप और विश्व में कई खुफिया जगहों पर काम कर चुकी हैं। पिछले साल उन्हें सीआईए का उप-निदेशक चुना गया था।

Top Stories