Saturday , November 18 2017
Home / International / अमेरिकी चुनाव: हिलेरी क्लिंटन के लिए क्यों खास है भारतीय मूल की हुमा आबिदीन

अमेरिकी चुनाव: हिलेरी क्लिंटन के लिए क्यों खास है भारतीय मूल की हुमा आबिदीन

न्यूयार्क। दुनिया भर में लोगों की निगाहें अमेरिकी चुनाव पर टिकी हुई है।अगर हिलेरी क्लिंटन अमेरिका की राष्ट्रपति बनती हैं, तो हिलेरी की करीबी सहयोगी हुमा आबिदीन अमेरिकी राजनीतिक गलियारों में बेहद शक्तिशाली शख्स हो जायेंगी। हुमा आबिदीन के पिता भारतीय मूल के हैं और मां पाकिस्तानी। अमेरिका की प्रतिष्ठित पत्रिका टाइम ने इस बार 45 अमेरिकियों की सूची बनायी है जो राष्ट्रपति चुनाव की दिशा तय करने की ताकत रखते हैं।
इस सूची में हुमा अाबीदीन का नाम भी शामिल है। हिलेरी जब अमेरिका की विदेश मंत्री थीं, तो हुमा ‘सेक्रेटरी ऑफ स्टेट की डिप्टी चीफ ऑफ स्टॉफ’ का पद संभालती थीं।
आबिदीन के बारे में पत्रिका का कहना है कि क्लिंटन के सर्वाधिक भरोसेमंद सलाहकारों में से एक आबिदीन ‘‘परदे के पीछे रहती हैं और क्लिंटन के बेहद करीब रहकर असीम ताकत रखती हैं।’ रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘‘ विदेश मंत्री के रूप में हिलेरी क्लिंटन के कार्यकाल के ईमेल जारी होने और उनके पति को लेकर पैदा हुए सेक्स स्कैंडल तथा पूर्व रिपब्लिकन एंथनी वेनर के चलते आबिदीन ना चाहते हुए भी सुर्खियोें में आ गयीं।’
जिन अन्य 45 सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले शख्सियतों का नाम सूची में है। क्लिंटन के अभियान दल के ट्रंप विरोधी खेमे की दमदार पैरोकार मिशेल ओबामा हैं। डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में अपने शानदार भाषण के बाद मिशेल ओबामा को देशभर में युवा लोगों को ट्रंप के खिलाफ और हिलेरी के पक्ष में लामबंद करने के लिए कालेज परिसरों में भेजा गया जहां उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप के एक्सेस हालीवुड टेप पर रिपब्लिकन उम्मीदवार को आडे हाथ लिया था।

इस सूची में इसके अलावा हुमायूं खान के माता पिता भी शामिल हैं जिसकी इराक में ड्यूटी के दौरान मौत हो गयी थी और जिसे मरणोपरांत पर्पल हार्ट एवं ब्रोंज स्टार पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

TOPPOPULARRECENT