अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में कूदीं भारतीय मूल की कमला

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में कूदीं भारतीय मूल की कमला

भारतीय मूल की अमेरिकी सीनेटर व कैलिफॉर्निया की पूर्व अटॉर्नी जनरल कमला हैरिस ने सोमवार को घोषणा कर दी कि वह 2020 में राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी पेश करेंगी। कमला डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवारों में शामिल हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों के खिलाफ जमकर आवाज उठाने वाली कमला यदि चुनाव जीतीं तो अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी।

54 वर्षीय कमला ने सोमवार को एबीसी के ‘गुड मॉर्निंग अमेरिका’ कार्यक्रम में अपनी बहुप्रतीक्षित उम्मीदवारी का एलान किया। उन्होंने कहा, ‘मैं राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने वाली हूं और इसके लिए बहुत उत्साहित भी हूं।’ कमला ने अपने चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए वीडियो में कहा कि वह देश में न्याय, गरिमा और एकरूपता को ध्यान में रखेंगी। जनता की खुशहाली के लिए काम करेंगी। कमला ने अपने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की घोषणा मार्टिन लूथर किंग जूनियर की 90वीं जयंती के मौके पर की।

डेमोक्रेट हैरिस (54) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की निंदा करने में आगे रही हैं। उन्होंने अपने अभियान की थीम रखी है, ‘कमला हैरिस फॉर द पीपल’। उन्होंने कहा है कि मार्टिन लूथर किंग जूनियर डे को उन्होंने इस घोषणा के लिए चुना है जिन्होंने महात्मा गांधी से प्रेरणा ली थी। कमला हैरिस तमिलनाडु में जन्मी मां और अफ्रीकी-अमेरिकी पिता की बेटी हैं।

Top Stories