Saturday , November 25 2017
Home / International / अमेरिकी संसदीय प्रतिनिधिमंडल का 20 फरवरी को भारत दौरा

अमेरिकी संसदीय प्रतिनिधिमंडल का 20 फरवरी को भारत दौरा

नई दिल्ली: (सियासत उर्दू) अमेरिकी सांसदों का 27 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल 20 से 25 फरवरी तक भारत का दौरा करेगा. अमरिकी सांसद 2 अलग अलग प्रतिनिधिमंडल जिनकी कुल तादाद 27 है भारत का दौरा करने वाले हैं और उनके इस दौरे में दिल्ली के अलावा हैदराबाद शामिल है. इसके अलावा 8 सदस्यों वाले प्रतिनिधिमंडल दिल्ली के अलावा बेंगलुरु का भी दौरा करेंगे. बताया जाता है कि इतनी बड़ी संख्या में अमेरिकी सांसदों का एक साथ दौरा भारत में पहली बार है और इस यात्रा को सरकारी स्तर पर काफी अहमियत दी जा रही है. क्योंकि अमेरिका में ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद उत्पन्न स्थिति और H1B वीसा संबंधित जारी अटकलों के बीच होने वाले इस दौरे से भारत से संबंध स्पष्ट होने की उम्मीद जताई जाने लगी है, लेकिन सूत्रों के अनुसार उनकी यात्रा के उद्देश्य अलग हैं इसलिए यह नहीं कहा जा सकता है कि वे इन मुद्दों पर भी राय पेश करेंगे लेकिन संभव है कि प्रतिनिधिमंडलों को भारतीय प्रतिनिधियों की ओर से अपने नागरिकों के बारे में चिंता से अवगत करवाया जाएगा.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

बताया जाता है कि अमेरिकी संसदीय प्रतिनिधिमंडलों के यात्रा का उद्देश्य कृषि की स्थिति से अवगत होने के अलावा भूमिगत जल संग्रहण से संबंधित अनुसंधान करना है, और इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना है. विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 19 अमेरिकी सांसद दिल्ली और हैदराबाद का दौरा करेंगे और 8 सांसद दिल्ली और बेंगलुरु जाएँगे. बताया जाता है कि हैदराबाद के दौरे के दौरान इन सांसदों की राज्य सरकार के विभिन्न अधिकारियों और जिम्मेदारों से मुलाकात होगी और भविष्य के संबंध के बारे में स्थिरता कायम रखने पर चर्चा होगी.

सूत्रों के मुताबिक तेलंगाना राज्य के दौरे के दौरान सांसदों का यह प्रतिनिधिमंडल राज्य में जारी कृषि अनुसंधान और खेती के लिए प्रयोग की जाने वाली समकालीन प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी शामिल हैं. भारत के दौरे में शामिल अमरिकी प्रतिनिधिमंडल में ऐसे सांसद भी शामिल हैं जिन के भारत से गहरे संबंध रह चुके हैं, और भारत में लम्बे समय तक अपनी सेवा दे चुके हैं.

TOPPOPULARRECENT