Categories: News

अयोध्या में फिल्मी सितारों की रामलीला शुरू

अयोध्या, 17 अक्टूबर । अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण शुरुआत के साथ ही इस बार यहां की रामलीला बेहद भव्य रूप में मनाई जा रही है। शनिवार को रामलीला का भव्य रंगारंग आगाज हुआ। रामलीला का मंच फिल्मी दुनिया के कलाकारों से सजा है।

शनिवार की शाम अयोध्या में रामलीला का मंचन शुरू हो गया। दूरदर्शन ने रामलीला का लाइव प्रसारण कर श्रीराम को घर-घर पहुंचा दिया। योगी सरकार के संरक्षण में सांस्कृतिक विभाग के सहयोग से आयोजित रामलीला का शुभारंभ संस्कृति मंत्री नीलकंठ तिवारी और सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने की।

सरयू तट स्थित लक्ष्मण किला पर शुरू हुई रामलीला के पहले दिन की प्रस्तुति का दूरदर्शन ने लाइव प्रसारण किया। पहले दिन की शुरुआत भगवान शिव और पार्वती के बीच संवाद से होती है। माता पार्वती महादेव से रामकथा सुनाने और राम की महिमा का गुणगान करने का अनुरोध करती हैं। महादेव भगवान विष्णु को नारद ऋषि द्वारा दिए गए शाप की कथा सुनाते हुए मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के चरित्र का गुणगान करते हैं।

रामलीला शुरू होने से पहले रामलीला कमेटी और कलाकारों ने भगवान श्रीगणेश,लक्ष्मी और श्रीराम की पूजा की। रामलीला का प्रसारण दूरदर्शन के साथ ही यूट्यूब, सोशल मीडिया के चैनलों समेत इंटरनेट पर लाइव किया जा रहा है।

अयोध्या की रामलीला, बॉलीवुड के मशहूर कलाकार असरानी, विंदू दारा सिंह, अवतार गिल समेत कई फिल्मी सितारे मंच पर मौजूद हैं। 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच अयोध्या के सरयू तट के किनारे स्थित लक्ष्मण किला परिसर में रामलीला चलेगी। कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते आम दर्शकों को रामलीला देखने की अनुमति नहीं है। सोशल मीडिया और टीवी के माध्यम से ही रामलीला के दर्शन होंगे।

लीला का लाइव प्रसारण 17 से 25 अक्टूबर तक प्रतिदिन शाम 7 बजे से 10 बजे तक डीडी नेशनल पर लाइव स्ट्रीमिंग और पुन: प्रसारण दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक लाइव रामलीला फ्रॉम आयोध्या पर देखा जा सकेगा।

Disclaimer: This story is auto-generated from IANS service.

This post was last modified on October 18, 2020 2:28 am

Share
Show comments
Published by
IANS Desk