अयोध्‍या विवाद : जानें सुप्रीम कोर्ट में क्‍या हुआ कि फिर टल गई सुनवाई

अयोध्‍या विवाद : जानें सुप्रीम कोर्ट में क्‍या हुआ कि फिर टल गई सुनवाई
Ram Janam Bhumi and Babri Masjid in Ayodhya(News Profile)

अयोध्‍या विवाद में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू होते ही सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील राजीव धन ने जस्टिस यूयू ललित को लेकर सवाल उठाए. जस्‍टिस यूयू ललित उस 5 सदस्‍यीय संविधान पीठ के सदस्‍य थे, जो अयोध्‍या मामले की सुनवाई कर रही थी, लेकिन अधिवक्‍ता राजीव धवन की आपत्‍ति के बाद वह स्‍वयं केस से हट गए.

राजीव धवन की दलील थी कि यूयू ललित अधिवक्‍ता रहते हुए बाबरी विध्‍वंस मामले में आरोपी रहे उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण सिंह के लिए 1994 में पेश हुए थे. इस पर जस्‍टिस यूयू ललित ने केस से खुद को अलग कर लिया. हालांकि हिंदू पक्ष के वकील हरीश साल्वे ने कहा कि हमें यूयू ललित से कोई समस्या नहीं है. आइए जानते हैं सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान की 7 बड़ी बातें:

सुन्‍नी वक्‍फ बोर्ड के अधिवक्‍ता राजीव धवन ने संविधान पीठ के सदस्‍य जस्‍टिस यूयू ललित को लेकर सवाल उठाए. उन्‍होंने तर्क दिया कि अयोध्‍या केस में ही जस्‍टिस यूयू ललित 1994 में उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण सिंह के वकील रहे हैं.

सुप्रीम कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश रंजन गोगोई ने पीठ को लेकर कहा, यह एक प्रशासनिक आदेश है. जस्‍टिस यूयू ललित ही यह तय करेंगे कि वह पीठ में रहेंगे या नहीं.

जस्‍टिस यूयू ललित ने अयोध्‍या मामले में गठित संविधान पीठ से खुद को अलग करने की घोषणा की.

सीजेआई बोले- अब नए सिरे से संविधान पीठ का गठन किया जाएगा. जस्टिस ललित अब इस बेंच के सदस्‍य नहीं होंगे.

कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई 29 जनवरी नियत की. 29 जनवरी को नई बेंच सुनवाई करेगी. नई बेंच ही तय करेगी कि मामले की नियमित सुनवाई होगी या नहीं.

चीफ जस्टिस ने कहा, इस मामले में 88 गवाहों की गवाहियां हुई हैं, ये गवाहियां तकरीबन 15800 पेज में दर्ज़ है, हाई कोर्ट का फैसला 8533 पेज का है. पारसी, संस्कृत, गुरुमुखी और हिन्दी में ये दस्तावेज है, इनका अनुवाद तो हो चुका है, पर अनुवाद को लेकर विवाद है. सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री को इस अनुवाद को परखना है.

सुप्रीम कोर्ट से नई तारीख मिलने के बाद कोर्ट के बाहर हंगामा, सुनवाई में लगातार हो रही देरी से नाराज़ हैं श्रद्धालु, बैनर पोस्टर लेकर नाराजगी व्यक्त कर रहे थे लोग, प्रदर्शन में महिलाएं भी शामिल, पुलिस ने डिटेन किया.

साभार: न्यूज़ स्टेट
Top Stories