Sunday , December 17 2017

अरुणाचल प्रदेश में सियासी फेरबदल, नबाम तुकी की जगह पेमा खांडू होंगे सीएम

इटानगर। अरुणाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री नबाम तुकी की जगह पर पेमा खांडू को कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया हैं। आज सदन में शक्ति परीक्षण करने जा रही कांग्रेस के नए फॉर्मुले के तहत नबाम तुकी की जगह अब पेमा खांडू सीएम होंगे। कांग्रेस सूत्रों ने बताया, विद्रोही नेता कलिखो पुल भी कांग्रेस विधायक दल की बैठक में मौजूद थे, जिसमें 44 विधायक भी मौजूद थे।

पेमा ही अब वही सदन में बहुमत साबित करेंगे। वहीं नबाम तुकी ने इस्तीफा दे दिया है। दरअसल कांग्रेस के 20 बागी विधायकों ने संकेत दिए हैं कि पार्टी अगर नेतृत्व में परिवर्तन करती है तो वह बगावती तेवर छोड़ पार्टी में वापस लौट सकते हैं। अगर ये विधायक सदन में कांग्रेस का समर्थन करते हैं तो 60 सदस्यीय विधानसभा में पार्टी के पास 35 विधायकों का समर्थन होगा और इस तरह वह आसानी से बहुमत साबित कर लेगी।

अरुणाचल के पूर्व पर्यटन एवं जल संसाधन मंत्री 37 वर्षीय पेमा मुक्तो (सुरक्षित) क्षेत्र से विधायक हैं। दिल्ली के हिंदू कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई करने वाले पेमा 2005 में अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव बने और फिर 2010 में तवांग में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बनाए गए।

आपको बता दें आज ही नबाम तुकी को बहुमत साबित करना था लेकिन उससे पहले कांग्रेस ने बड़ा दांव खेला और विधायक दल का नेता बदल दिया यानी अब पेमा खांडू नबाम तुकी की जगह लेंगे।

TOPPOPULARRECENT