Sunday , December 17 2017

अरुण जेटली पेश कर रहे हैं बजट, मनरेगा के लिए 48 हजार करोड़

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली आज सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगे। सांसद ई अहमद के निधन के चलते आज पेश होने वाले बजट पर संशय छाया हुआ था लेकिन लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ कर दिया है कि बजट आज ही पेश होगा। यह बजट ऐतिहासिक है क्योंकि पहली बार रेल बजट अलग से पेश नहीं किया जा रहा है।

इसके अलावा हर साल बजट 28 फरवरी को पेश किया जाता था लेकिन इस बार इसे 1 फरवरी को पेश किया जा रहा है। साथ ही जेटली अपने बजट भाषण के बाद ट्विटर पर आम लोगों के बजट से जुड़े सवालों के जवाब भी देंगे।

बजट में
मनरेगा के लिए 48000 हजार करोड़ रुपये। किसानों के लोन के लिए 10 लाख करोड़, किसान कर्ज पर ब्याज में कटौती होगी, जेटली ने कहा, नोटबंदी-GST ऐतिहासिक फैसले। नोटबंदी का दूरगामी असर होगा, इससे टैक्स का दायरा बढ़ेगा, बैंकों की क्षमता बढ़ी है। कालेधन के खिलाफ हमने लडा़ई लड़ी, हमारी सरकार से लोगों की उम्मीदें जुड़ी हैं, हमारे ध्यान में नौजवान होंगे जो विकास का फायदा ले सकें।

महंगाई दर काबू में आई है, असंगठित के मुकाबले संगठित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़े। विपक्षी दलों के हंगामे के बीच वित्त मंत्री जेटली ने शुरू किया बजट भाषण, लोकसभा में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बजट पेश करने पर आपत्ति जताई। संसद की कार्यवाही शुरू, सांसद ई अहमद को दी गई श्रद्धांजलि। केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा, बजट पर कोई विवाद नहीं होना चाहिए।

यह एक संवैधानिक दायित्व है। कैबिनेट ने बजट को मंजूरी दी। लालू यादव ने ई अहमद के निधन पर दुख जताया, कहा- आज पेश नहीं होना चाहिए बजट। लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा, आज ही पेश होगा बजट

TOPPOPULARRECENT