Tuesday , December 12 2017

असली गौरक्षक: आवारा गायों को ठंड से बचाने के लिए रात भर जागते हैं ‘सलमान’

शाहजहांपुर। देश में पिछले कुछ समय से गाय देश में एक मुद्दा बनी हुई है। गाय के नाम पर हो रही राजनीति और सांप्रदायिकता फैलाने की कोशिशों के बीच एक मुस्लिम शख्स गौसेवा की अनोखी मिसाल पेश कर रह है। ये शख्स हैं उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के सलमान। सलमान ठंड से कांप रही गायों को रोजाना सर्दी से बचाने के लिए उनके शरीर पर बोरे पहनाते हैं और उनका ख्याल करते हैं। सलमान की एक पशुओं के प्रति प्यार को हर कोई एक सराहनीय काम बता रहा है। सलमान रात-रातभर गायों का ख्याल रखने को जागते हैं।

हर शहर में सड़कों पर बड़ी संख्या में पशु घूमते हुए सबको दिखते हैं। दिन में तो कुछ लोग उनको खाने के लिए कुछ दे देते हैं लेकिन रात में वो कैसे रहते हैं, ये ख्याल कोई नहीं करता। जब लोग रात में ठंड की वजह से घरों में दुबके रहते हैं तो सलमान आवारा गायों को ठंड से बचाने का काम करते हैं। वो उनके पास बैठकर गाय पर बोरे डालकर उसको सिलने तक का काम अकेला करते है।

सलमान के गाय प्रेम देखते हुए उनकी पत्नी उनका घर छोड़कर अपने मायके चली गई थी क्योंकि सलमान ने अपने घर में भी एक गाय पाली है। गाय से उनका प्यार उनके और पत्नी के बीच झगड़े की वजह बन गया। सलमान ने यहां भी हार नहीं मानी और आखिरकार वह अपनी पत्नी को मनाकर वापस अपने घर ले आए और गाय को भी अपने साथ ही रखा।

TOPPOPULARRECENT