अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने तीस्ता सीतलवाड़ और उनके पति जावेद के खिलाफ़ FIR दर्ज़ किया

अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने तीस्ता सीतलवाड़ और उनके पति जावेद के खिलाफ़ FIR दर्ज़ किया

अहमदबाद क्राइम ब्रांच ने एनजीओ फंड के निजी खर्च में इस्तेमाल को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के खिलाफ FIR दर्ज की है। तीस्ता और उनके पति जावेद आनंद के साथ HRD मिनिस्ट्री के कुछ अधिकारियों के खिलाफ भी केस दर्ज हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, तीस्ता सीतलवाड़ के एनजीओ ‘सबरंग ट्रस्ट’ में सहयोगी रह चुके रईस खान की शिकायत पर यह केस दर्ज किया गया है।

रईस खान का आरोप है कि तीस्ता को मंत्रालय से यह धनराशि वंचितों को शिक्षा मुहैया कराने के लिए मिली थी, जबकि तीस्ता ने उसका दुरुपयोग किया।

क्राइम ब्रांच की एफआईआर के मुताबिक तीस्ता, उनके पति और HRD मिनिस्ट्री के अधिकारियों पर तीस्ता के एनजीओ को मिली अनुदान राशि में से 1.4 करोड़ रुपये निजी खर्च में इस्तेमाल करने का आरोप है।

क्राइम ब्रांच ने तीस्ता पर भ्रष्टाचार, पैसों का गबन, धोखाधड़ी, दो समुदायों के बीच फूट डालने के लिए साहित्य छापने की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

तीस्ता पर 2011 में मिनिस्ट्री से खोज कार्यक्रम के तहत मिली अनुदान राशि में से 1.40 करोड़ रुपये का भ्रष्टाचार करने का आरोप है।

गौरतलब है कि मिनिस्ट्री द्वारा गठित कमिटी ने भी कहा था नियमों को ताक पर रखते हुए तीस्ता के एनजीओ को यह अनुदान राशि दी गई थी। खोज कार्यक्रम के अंतर्गत जो भी काम किया गया या साहित्य का प्रकाशन किया गया, वह दो समुदाय के बीच वर्गविग्रह कराए, ऐसा साहित्य था।

Top Stories