Tuesday , June 19 2018

आईआईटी खड़गपुर के छात्रों का फीस बढ़ोतरी के ख़िलाफ़ प्रदर्शन

आईआईटी खड़गपुर के हॉस्टल और ट्यूशन फीस में बढ़ोतरी के विरोध और अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन करते हुए छात्रों ने डायरेक्टर, रजिस्ट्रार और डीन का घेराव किया. इनमें से आठ छात्र भूख हड़ताल पर बैठ गये हैं.

छात्रों का कहना है कि जब तक आईआईटी प्रशासन फीस बढ़ोतरी का फैसला वापस नहीं लेता, तब तक घेराव जारी रहेगा. आईआईटी प्रशासन ने हॉस्टल फीस में 20 फीसदी, जबकि ट्यूशन फीस में 8,000 रुपये बढ़ोतरी की है. रिपोर्ट के अनुसार आईआईटी खड़गपुर को छोड़कर अन्य आईआईटी ने हॉस्टल फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं की है.

प्रदर्शन में शामिल छात्रों ने प्रशासन पर दाखिले के समय फीस बढ़ोतरी की जानकारी न देने का आरोप लगाया है. यहां के एक छात्र ने अपनी मुश्किलें बताते
हुए कहा है, ‘शोध छात्रों को कुछ पैसे वजीफे के तौर पर मिलते हैं, जिसका कुछ हिस्सा वे घर भेज देते हैं और बाकी पैसे हॉस्टल की फीस व खाने पर खर्च करते हैं. अगर वजीफा नहीं बढ़ाया जाता है तो छात्र हॉस्टल की बढ़ी हुई फीस नहीं दे पाएंगे.’

छात्रों के प्रदर्शन को 24 घंटे से ज्यादा समय बीत चुका है, लेकिन प्रशासन ने अब तक इस मामले को सुलझाने के लिए कोई पहल नहीं की है. आईआईटी खड़गपुर के छात्रों ने इस साल अप्रैल में फीस 90,000 रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये करने के विरोध में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के खिलाफ प्रदर्शन किया था.

TOPPOPULARRECENT