Saturday , December 16 2017

आईआईटी छात्र को माइक्रोसाफ्ट ने दिया 1 करोड़ 34 लाख का सैलरी पैकेज

वाराणसी : आईआईटी बीएचयू के प्लेसमेंट विभाग के अनुसार आईआईटी बीएचयू के छात्र को इस बार का सर्वाधिक पैकेज 1 करोड़ 34 लाख 65 हजार रुपये का मिला है। छात्र को माइक्रोसाफ्ट कंपनी ने यूएस के लिए चुना है।  सर्वाधिक पैकेज पाने वाला मैथ्स एंड कम्प्यूटरिंग का छात्र है। उसे कंपनी ने युनाइटेड स्टेट के रेडमंड शहर में स्थित मुख्यालय में नियुक्ति दी है। आईआईटी बीएचयू में शुक्रवार को छात्रों के प्लेसमेंट  मेले की शुरुआत हुई। इस दौरान पहले दिन कई बड़ी कंपनियों ने छात्रों के इंटरव्यू लिए। शुक्रवार को पहले ही दिन दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार माइक्रोसॉफ्ट ने यूएस (यूनाइटेड स्टेट) पैकेज के तहत एक छात्र को सालाना 1.38 करोड़ की जॉब का ऑफर दिया। इसके अलावा 122 छात्रों को 11 से लेकर 40 लाख तक का पैकेज ऑफर किया गया।

छात्र को 2 लाख 14 हजार 600 अमेरिकी डॉलर मिलेगा जो रुपए में 1 करोड़ 34 लाख 65 हजार होगा। कोर्स पूरा करने के बाद छात्र रेडमंड शहर जाकर नौकरी ज्वाइन करेगा। आईआईटी बीएचयू के आचार्य सत्येंद्र नाथ बोस छात्रवास में पहले दिन 14 कंपनियों के प्रतिनिधियों ने विभिन्न कोर्सों के 114 छात्रों को जॉब ऑफर किया। प्लेसमेंट सत्र 20 दिसम्बर तक चलेगा। माइक्रोसॉफ्ट, टॉवर रिसर्च, ओरेकल, उबेर,गोल्डमैन, फ्लिप कार्ट, मिंड टिकल, क्वॉलकॉम, इंटेल, बजाज ऑटो, मास्टरकार्ड, ईएक्सएल सर्विस, एप्लाइड मैटेरियल्स जैसी कंपनियों ने छात्रों का साक्षात्कार लिया। वहीं डॉ. रेड्डी लैब कंपनी ने स्काइप से साक्षात्कार लिया।

सूत्रों के अनुसार पहले दिन दूसरे नम्बर पर टावर रिसर्च ने पांच छात्रों को 40 लाख के पैकेज पर चुना। वहीं तीसरे नम्बर पर ओरेकल ने 15 छात्रों का चयन 34.36 लाख सालाना के पैकेज पर किया। सबसे कम पैकेज 10 लाख 61 हजार रुपए का रहा। वहीं 10 कंपनियों ने दूसरी शिफ्ट में शाम 4 बजे से रात 11 बजे तक छात्रों का साक्षात्कार लिया। इनका रिजल्ट शनिवार को जारी होगा।

पहले दिन 114 छात्रों में सबसे अधिक गोल्डमैन कंपनी ने 24 छात्रों का चयन किया है। कंपनी ने छात्रों को 31 लाख 50 हजार का पैकेज दिया है। वहीं ईएक्सएल कंपनी ने 19 छात्रों को 11.20 लाख का पैकेज दिया है। माइक्रोसॉफ्ट ने इंडिया के लिए 15 छात्रों को 21 लाख के पैकेज पर चुना है। इंटेल टेक्नोलॉजी ने 14 छात्रों का 17 लाख के पैकेज पर चयन किया है।

विभाग के अनुसार बीटेक कोर्स के 102 छात्रों को इंटर्नशिप के दौरान ही कंपनियों ने नौकरी का ऑफर लेटर दे दिया है। ये छात्र कैम्पस प्लेसमेंट में शामिल नहीं होंगे। इंटर्नशिप के दौरान सबसे अधिक पैकेज डीई शा कंपनी ने 36 लाख रुपए का दिया है। वहीं इंटर्नशिप के दौरान टावर रिसर्च कंपनी ने 32 लाख के पैकेज पर एक छात्र को चुना है।

नौकरी के लिए शनिवार को सुबह 8 बजे से दोपहर 3 बजे तक छह कंपनियां शामिल होंगी। इसमें वॉलमार्ट, सोसाइटी जर्नल, मिन्त्रा, जेपी मोर्गन आदि है। इसके बाद 20 दिसम्बर तक शेड्युल के अनुसार अलग-अलग कंपनी छात्रों का साक्षात्कार करेंगी।

TOPPOPULARRECENT