Wednesday , November 22 2017
Home / Delhi / Mumbai / आईएस का भारतीय कार्यकर्ता “सुबहानी ख्वाजा मोहिउद्दीन” पेरिस हमलावर गिरफ्तार

आईएस का भारतीय कार्यकर्ता “सुबहानी ख्वाजा मोहिउद्दीन” पेरिस हमलावर गिरफ्तार

नई दिल्ली: भारत में आईएस के लिए काम करने वाले कथित सदस्य सुबहानी ख्वाजा मोहिउद्दीन ने खुलासा किया कि वह पिछले साल नवंबर में पेरिस के एक थिएटर में बम हमला करने वाले आतंकवादियों को जानते है। इस हमले में 100 लोग मारे गए थे लेकिन उसने ऐसे घातक योजना के संबंध में परिचित होने से इनकार कर दिया। जांच के दौरान पता चला है कि मोहिउद्दीन इन आक्रमणकारियों से परिचित थे।

राष्ट्रीय जांच आयोग (एनआईए) ने उसे तमिलनाडु से गिरफ्तार किया था। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों और अन्य राज्य पुलिस की मदद से उसकी गिरफ्तारी हुई थी। उससे पूछताछ के बाद ही केरल के कुछ जजस और तटीय राज्य का दौरा करने वाले बाहरी पर्यटकों को आईएस कार्यकर्ताओं द्वारा निशाना बनाए जाने की कोशिश को नाकाम बना दिया गया। इस आरोपी को तमिलनाडु क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया जहां वह सोश‌ल मीडिया मंच द्वारा आईएसआईएस में भरतीयों की प्रेरणा दे रहा था।

उसने पिछले साल अप्रैल में चेन्नई से इस्तांबुल का भी दौरा किया था और ” उमरा ” करने का इरादा जताया था। इस्तांबुल पहुंच कर वह अन्य पाकिस्तानी और अफगानी नागरिकों के साथ इराकी क्षेत्र में दाखिल होकर आईएसआईएस से ट्रेनिंग ली थी। इस अवधि के दौरान मोहिउद्दीन ने दावा किया कि उसने पेरिस बम हमला करने वालों से मुलाकात की थी। उनमें अब्दुल हमीद अबू दाऊद और सालेह अब्दुस शामिल थे जबकि अबु पेरिस थिएटर हमले के बाद पुलिस की जवाबी फायरिंग में हत्या कर दी गई थी। अब्दुस इस समय फ्रांस की पुलिस हिरासत में है।

TOPPOPULARRECENT