आईपीएल- रोमांचक मैच में कोलकाता ने हैदराबाद को 6 विकेट से हराया

आईपीएल- रोमांचक मैच में कोलकाता ने हैदराबाद को 6 विकेट से हराया
नीतिश राणा के अर्धशतक और आंद्रे रसेल की तूफानी पारी के बूते मेजबान कोलकाता ने हैदराबाद को एक रोमांचक मुकाबले में 6 विकेट से मात दी। पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने कोलकाता के सामने 182 रन का विशाल लक्ष्य रखा था। जवाब में ईडन गार्डंस के घरेलू दर्शकों के बीच दिनेश कार्तिक की अगुवाई वाली इस टीम ने आखिरी ओवर में 2 गेंद रहते यह मुश्किल लक्ष्य हासिल कर लिया।

नीतिश राणा का छठा अर्धशतक

आमतौर पर कोलकाता के लिए क्रिस लिन के साथ मिस्ट्री स्पिनर सुनील नरेन पारी की शुरुआत करने आते हैं, लेकिन आज मैच में नीतिश राणा ने सलामी बल्लेबाजी का मोर्चा संभाला। लिन महज सात रन बनाकर दूसरे ही ओवर में शकिब-अल-हसन का शिकार बने। इसके बाद नीतिश राणा ने अनुभवी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए अहम 80 रन जोड़े। उथप्पा 12वें ओवर में 35 रन बनाकर सिद्धार्थ कौल का शिकार हुए। टीम के स्कोर में 8 रन ही जुड़ पाया था कि नए बल्लेबाज कप्तान दिनेश कार्तिक महज 2 रन बनाकर अगले ओवर में चलते बने। मगर दूसरे छोर पर नीतिश राणा टिके रहे। 35 गेंदों पर टूर्नामेंट इतिहास का छठा अर्धशतक पूरा किया।

इसके पहले डेविड वॉर्नर के ऐतिहासिक अर्धशतक (85) के बूते हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवर्स में तीन विकेट खोकर 181 रन का स्कोर खड़ा किया था। वॉर्नर के अलावा सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (39) और विजय शंकर ने नाबाद 40 रन का योगदान दिया। कोलकाता की ओर से वैसे तो सभी गेंदबाज महंगे ही रहे, लेकिन आंद्रे रसेल ने 2 विकेट तो पीयूष चावला को 1 सफलता हाथ लगी।

बॉल टेंपरिंग कांड के बाद लगे बैन से वापसी करते हुए वॉर्नर ने पहले मैच में ही इतिहास रच दिया। कोलकाता के खिलाफ वॉर्नर ने इस इंडियन क्रिकेट लीग करियर का 37वां अर्धशतक लगाया। वॉर्नर ने सिर्फ 31 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्के की मदद से फिफ्टी पूरी की। इसी के साथ ही वे इस टूर्नामेंट में अर्धशतक लगाने के मामले में पहले नंबर पर पहुंच गए। वॉर्नर ने गौतम गंभीर (36 अर्धशतक) को इस मामले में पछाड़ा। आउट होने से पहले वॉर्नर ने नौ चौके और तीन छक्के के बूते 53 गेंदों में 85 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। पहले विकेट के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो के साथ मिलकर उन्होंने 118 रन की साझेदारी की। 13वें ओवर में स्पिनर पीयूष चावला ने यह साझेदारी तोड़ी। इसके बाद आए तीसरे नंबर पर आए विजय शंकर ने (नाबाद 40) ने पहले यूसुफ पठान (1) और फिर मनीष पांडेय (8 नाबाद) के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाया।

दोनों टीम इस प्रकार है
कोलकाता: 
क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्पा, शुभमन गिल, नीतिश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंद्रे रसेल, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, लॉकी फर्गूयन, प्रसिद्ध कृष्णा
हैदराबाद: डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो, मनीष पांडे, दीपक हूडा, शकिब-अल-हसन, विजय शंकर, यूसुफ पठान, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार (कप्तान), सिद्धार्थ कौल, संदीप शर्मा

Top Stories